Samastipur News : अस्पतालों में खाली बेड की ‘संजीवनी’ एप से जानकारी, कोरोना संक्रमण से लड़ने में करेगा मदद

समस्तीपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट पर भी अपलोड की जा रही जानकारी कोविड सेंटर नजदीकी जांच केंद्र आइसोलेशन में बेड की उपलब्धता नियंत्रण कक्ष का नंबर और कोरोना सुरक्षा उपायों की जानकारी संजीवनी एप के माध्यम से ली जा सकेगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 04:01 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 04:01 PM (IST)
Samastipur News : अस्पतालों में खाली बेड की ‘संजीवनी’ एप से जानकारी, कोरोना संक्रमण से लड़ने में करेगा मदद
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए फ‍िज‍िकल ड‍िस्‍टेंस का पालन करना जरूरी है।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नए-नए उपकरण तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। अब कोविड सेंटर, नजदीकी जांच केंद्र, आइसोलेशन में बेड की उपलब्धता, नियंत्रण कक्ष का नंबर और कोरोना सुरक्षा उपायों की जानकारी संजीवनी एप के माध्यम से ली जा सकेगी। इसके साथ ही समस्तीपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट पर भी जानकारी अपलोड की जा रही है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने आमजन को सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सिविल सर्जन को आदेश जारी किया है। कोविड-19 के प्रबंधन एवं चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी आमजनों को उपलब्ध कराने हेतु संजीवन एप विकसित किया गया है। इस एप के माध्यम से आमजनों को राज्य में संचालित कोविड ट्रिटमेंट सेंटर, अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाएं, उपलब्ध बेड की संख्या, कोविड जांच हेतु पंजीकरण, कोविड जांच का परिणाम, चिकित्सकीय सलाह व परामर्श हेतु टॉल फ्री नंबर पर बात करने की सुविधा की जानकारी सुलभता से प्राप्त होगी।

नोडल नामित कर तय की गई जिम्मेवारी

जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी को नोडल नामित किया गया है। एप पर समुचित जानकारी हमेशा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए सिविल सर्जन व आइसोलेशन प्रभारी की भी जिम्मेदारी तय की गई है।

एप के माध्यम से मिल सकेंगी जानकारी

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने नए एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संजीवन मोबाइल एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसे राज्य स्वास्थ्य समिति के ऑफिशियल वेबसाइट से भी इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस एप को डाउनलोड करने के बाद लोगों को अब करोना के जांच के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके मद्देनजर इस एप में एक फीचर दिया गया है। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन रजिस्टर कर कोरोना के जांच के लिए फॉर्म भर सकते हैं। कोविड-19 टेस्ट के लिए ऑनलाइन आपको व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। इसमें नाम, उम्र, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एवं एड्रेस के साथ लक्षण भी बताना होगा। संबंधित व्यक्ति को उपरोक्त जानकारी देने के साथ यह भी बताना होगा कि क्या वे कंटेनमेंट जोन में रहते हैं। कोविड 19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

अब एप के माध्यम से होम आइसोलेशन की करनी होगी घोषणा

बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को जिलाधिकारी के पास एक घोषणा पत्र देना होता है कि वह होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। लेकिन एप के डाउनलोड करने के बाद उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से ही होम आइसोलेशन की घोषणा पत्र ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

कर सकते हैं शिकायत दर्ज

संजीवन एप के माध्यम से आप अगर सुविधाओं से असंतुष्ट है तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज भी कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आप की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्तियों का नाम मोबाइल नंबर जिला प्रखंड व शिकायत श्रेणी का चयन करना होगा।

एप में ये सुविधा उपलब्ध

- कोविड 19 जांच हेतु स्वयं पंजीकरण।

- कोविड 19 जांच का परिणाम प्राप्त करना।

- नजदीकी आइसोलेशन सेंटर की जानकारी।

- चैट बॉक्स की सुविधा।

- कोरोना की आम जानकारी की उपलब्धता फीडबैक देने की सुविधा।

- आइसोलेशन सेंटर में बेड की उपलब्धता की जानकारी।

chat bot
आपका साथी