मधुबनी ज‍िले में डेमो कर दी गई बालू घाट के सर्वे के तौर-तरीकों की जानकारी

Madhubani newsएनएच 57 किनारे कमला बलान पुल के नजदीक किया गया स्पॉट डेमो खनन विभाग के अधिकारियों ने सीओ संग की बैठक सर्वे के तौर-तरीकों के बारे में खनन विभाग के अधिकारी ने डेमो कर सीओ को बताया।

Dharmendra Kumar SinghSat, 27 Nov 2021 05:54 PM (IST)
मधुबनी ज‍िले में डेमो कर दी गई बालू घाट के सर्वे के तौर-तरीकों की जानकारी

मधुबनी(झंझारपुर), जासं। बालू घाट की नीलामी को लेकर कोर्ट में चल रहे केस के सिलसिले में खनन विभाग ने जिलावार सर्वे रिपोर्ट बनाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। इसी के तहत शनिवार को दरभंगा खनन विभाग के अधिकारी सर्वेश कुमार सम्भव के नेतृत्व में मधुबनी जिला के सभी अंचलाधिकारी को झंझारपुर एनएच- 57 के कमला बलान पुल के नजदीक नदी किनारे बुलाया गया था। सर्वे के तौर-तरीकों के बारे में खनन विभाग के अधिकारी ने डेमो कर सीओ को बताया। बताया जा रहा है कि जिला में जितनी भी नदी है, उसके किनारे का सर्वे सीओ करेंगे और अपनी रिपोर्ट खनन विभाग को देंगे। स्पॉट डेमो के बाद सभी सीओ एवं खनन विभाग के अधिकारी नदी के बगल स्थित एक होटल में जाकर इस संबंध में बैठक भी की। मधुबनी खनन विभाग के हेड क्लर्क कुणाल किशोर ने बताया कि बैठक में यह बताया गया कि उपलब्ध नदियों की संख्या बतानी है। उसका खाता व खेसरा अंकित कर भेजना है। किस मौजा से नदी गुजरती है तथा कहां-कहां बालू का खनन किया जा सकता है, इसका भी उल्लेख रिपोर्ट में किया जाना है। बाढ़ के दौरान नदी से बालू किस किस स्थल तक फैलता है यानि बालू का कैचमेंट एरिया कहां तक है इसका भी विस्तृत रिपोर्ट की मांग सीओ से की गई है। इस बात का भी रिपोर्ट में ख्याल रखना है कि किस जगह पर खनन किया जा सकता है और कौन सी जगह खनन के लिए प्रतिबंधित हो सकती है। अगर कहीं वन एवं पर्यावरण विभाग या अन्य विभाग ने खनन प्रतिबंधित कर रखा है तो उसका भी विस्तृत रिपोर्ट देना है। ये सारा रिपोर्ट विभाग के द्वारा डीएम के माध्यम से राज्य सरकार को भेजी जाएगी ताकि राज्य सरकार विश्लेषण कर कोर्ट में पूरा ब्यौरा पेश कर सके। कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद ही बालू घाट का निर्माण एवं टेण्डर की प्रक्रिया होनी है। इस बैठक में सीओ विकेश पांडेय, सुजीत कुमार ङ्क्षसह, पंकज कुमार ङ्क्षसह, पूनम मिश्रा, महेन्द्र कुमार, नन्दन कुमार, मनोज कुमार, रामप्रवेश प्रसाद सहित अन्य अंचल के भी सीओ उपस्थित थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.