Indian Railway: महाराष्ट्र से मुजफ्फरपुर आने वाली ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार, जानें तिथि व रूट

Indian Railway 2021 लॉकडाउन लगातार बढ़ाए जाने और बचत खत्म होने के बाद महाराष्ट्र और मुंबई से बिहार लौटने का क्रम अब तक जारी है। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने मुंबई के बांद्रो रेलवे टर्मिनल से बिहार आने वाली दोनों स्पेशल ट्रेनों के परिचालन अवधि को विस्तारित कर दिया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:53 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:53 PM (IST)
Indian Railway: महाराष्ट्र से मुजफ्फरपुर आने वाली ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार, जानें तिथि व रूट
परिचालन अवधि विस्तारित होने से लोगों के पास बिहार लौटने के अब और विकल्प होंगे। प्रतीकात्मक फोटो

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। Indian Railway 2021: लॉकडाउन के बाद देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की मार थोड़ी कम होती दिख रही है, लेकिन अभी कहीं भी इसमें छूट नहीं दी जा रही है। इसकी वजह से कई फैक्ट्रियों व निजी प्रतिष्ठानों में पूरी तरह से तालाबंदी है। बिहार से महाराष्ट्र गए लोग इसकी वजह से बेरोजगार हो गए हैं। काफी इंतजार के बाद भी काम आरंभ नहीं हाेने तथा बचत खत्म होने के बाद अब उनके सामने भोजन का संकट उत्पन्न होने लगा है। एेसे में अधिक से अधिक संख्या में लोग वहां से लौटना चाह रहे हैं। यही वजह है कि महाराष्ट्र से बिहार आने वाली ट्रनों में यात्रियों की भारी भीड़ दिख रही है। भारतीय रेलवे ने इसको देखते हुए अपने स्पेशल ट्रेनों के परिचालन अवधि को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। ऐसी दो ट्रेनें हैं। दोनों बांद्रा और बरौनी के बीच ही चलती हैं। इनमें से एक पटना के रास्ते चलती है तो दूसरी मुजफ्फरुपुर के रास्ते। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई के बांद्रा स्टेशन से मुजफ्फरपुर के रास्ते बरौनी तक जाने वाली 09097 स्पेशल ट्रेन अब 15 व 22 मई को भी चलेगी। इसके लिए बुकिंग चालू है। इच्छुक यात्री अपने लिए सीट बुक करा सकते हैं। कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए वे सफर कर सकते हैं। नजदीकी स्टेशनों की बात करें तो यह ट्रेन गोरखपुर, बेतिया, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर व समस्तीपुर के रास्ते बरौनी तक जाती है। इसी तरह से बरौनी से खुलकर बांद्रा तक जाने वाली ट्रेन का परिचालन भी होगा। 09098 स्पेशल ट्रेन 18 व 25 मई को अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी।

अब दूसरी ट्रेन की बात करते हैं। यह ट्रेन पटना रूट से चलती है। तात्पर्य यह कि दीनदयाल उपाध्याय नगर, बक्सर व पटना होते ही बांद्रा से बरौनी आती है। यानी 09005 बांद्रा से पटना के रास्ते बरौनी जाने वाली ट्रेन 21 मई को भी चलेगी। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि 09006 ट्रेन 24 मई को भी अपने निर्धारित रूट पर चलेगी। इस रूट पर यात्रियों की काफी अधिक संख्या को देखते हुए यह फैसला किया गया है। इस दौरान सभी यात्रियों से आग्रह किया गया है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन करें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहें।  

chat bot
आपका साथी