समस्या: लगातार बढ़ते जा रहा मच्छरों का प्रकोप, बीमारियों से ग्रसित हो रहे लोग

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मौसम के बदलाव के साथ गंदगी और मच्छरों की बढ़ी संख्या बीमारियों को बढ़ाने लगी है। इससे लोग मलेरिया, डायरिया व पीलिया की चपेट में आ रहे हैं। एसकेएमसीएच में गुरुवार को मलेरिया से ग्रसित सात नए मरीज के साथ पूर्व से भर्ती डेढ़ दर्जन मरीज इलाजरत हैं। वहीं, डायरिया व पीलिया से पीडि़त 23 मरीजों का पहले से इलाज चल रहा है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. जेपी मंडल एवं औषधि विभाग के डॉ. सतीश कुमार सिंह व डॉ. विजय राय ने बताया कि चौतरफा फैली गंदगी से मच्छरों की संख्या में इजाफा हुआ है।

   इससे नित्य बीमारियों से शिकार होकर मरीज पहुंच रहे हैं। इसमें सर्वाधिक बच्चे होते हैं। इन दिनों डायरिया के साथ दस्त, मलेरिया व पीलिया से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं। इनका मुख्य कारण दूषित पानी व खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थ के सेवन के साथ गंदगी है। इससे बचाव के लिए डीडीटी का छिड़काव, फॉगिंग के साथ ही साफ-सफाई जरूरी है। लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है।

    बीमारियों के प्रकोप को रोकने के लिए विभागीय स्तर पर प्रयास तेज कर दिए गए है। मरीजों की संख्या और नहीं बढ़े इसपर पूरी गंभीरता के साथ ध्यान दिया जा रहा है। चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए गए है। मच्छरों के प्रकोप को रोकने के लिए सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने में विभाग जुट गया है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.