Sheohar : प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं इम्युनिटी, संक्रमण से बचाव की शक्ति शरीर में ही है, जानिए उपाय

डायटीशियन चित्रा मिश्रा के अनुसार कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी बनाकर रखना जरूरी बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है कि मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता से वह स्वस्थ्य रह सकते हैं। संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:56 PM (IST)
Sheohar : प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं इम्युनिटी, संक्रमण से बचाव की शक्ति शरीर में ही है, जानिए उपाय
एफडी चित्रा मिश्रा ने बताया कि कोरोना काल में संतुलित आहार अपनाकर कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

शिवहर, जासं। लोगों के सामने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाकर रखना जरूरी है। स्वस्थ शरीर के लिए मजबूत इम्युन सिस्टम का मुख्य स्रोत संतुलित भोजन और भरपूर नींद है। भागमभाग जीवनशैली के बीच संतुलित भोजन और भरपूर नींद बहुत मुश्किल हो गया है। बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है कि, मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता से वह स्वस्थ्य रह सकते हैं। ऐसे में आप भी खान-पान और दिनचर्या में बदलाव करके अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। शहर की डायटीशियन व सदर अस्पताल, शिवहर में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र की एफडी चित्रा मिश्रा ने बताया कि कोरोना काल में संतुलित आहार अपनाकर कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। संक्रमण से बचने में आहार के पोषक तत्व हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। चित्रा की मानें तो संक्रमण से बचाव की शक्ति शरीर के अंदर ही है।

नेचुरल तरीके से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएं

चित्रा के अनुसार सप्लिमेंट्स का सेवन करने की जगह प्राकृतिक तरीके से अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए रोजाना च्यवनप्राश खाएं। दिन में एक या दो बार हल्दी वाला गर्म दूध पीएं। साथ ही तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा भी एक से दो बार पीएं । सुबह में एक कप गर्म पानी में नींबू और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर खाली पेट पीएं। ठंडा पानी या ठंडी चीजें खाने से परहेज करें। ऐसी कोई चीज न खाएं जिससे आपका गला खराब या सर्दी-जुकाम हो।

घर के भोजन में मसालों को जरूर डालें

चित्रा मिश्रा ने बताया जहां तक संभव हो घर पर अपने हाथों से बना ताजा खाना ही खाएं। बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें। साथ ही अपने घर के भोजन में भी हल्दी, जीरा, लहसुन, अदरक और धनिया जैसे मसालों को जरूर डालें। ये चीजें प्राकृतिक तरीके से शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाती हैं। अपने आहार को सही करके ही इस कोरोना माहामारी से बचा जा सकता है। अगर आप कोरोना की चपेट में आ गए हैं तब भी सही खुराक (डाइट) को अपनाकर स्वस्थ हो जाएंगे।

मजबूत इम्युनिटी के लिए ब्रोकली, पनीर, मशरूम के साथ दही का सेवन करें। दही प्रो बायोटिक्स इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। अपने आहार में हरी सब्जियां, संतरा, आंवला, नींबू, कीवी, खीरा, चुकंदर, टमाटर, गाजर, हरा मूंग, सोयाबीन, दूध, चना, रोटी, दाल, नट्स ( बादाम, काजू ) पपीता व गुड़ आदि शामिल करें। इसके साथ ही उबाला हुआ अंडा, अच्छे से पक्का हुआ मांस खाना भी फायदेमंद है।

chat bot
आपका साथी