पश्चिम चंपारण में 68 पंच के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, रामनगर में चौकाने वाला मामला

बगहा अनुमंडल में रामनगर प्रखंड के कुल 501 पंच के पद पर हुआ था नामांकन। दो पंच के रिक्त रह गए पद। पंचायत चुनाव को लेकर गांवों में गहमागहमी बढ़ी। संवीक्षा व नाम वापसी के बाद ये उम्मीदवार हुए निर्विरोध। इस सूची में दो वार्ड सदस्य भी शामिल हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:12 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में 68 पंच के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, रामनगर में चौकाने वाला मामला
पंचायत चुनाव में पश्‍च‍िम चंपारण में अनोखा मामला सामने आया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। संवीक्षा व नाम वापसी के बाद जिले के बगहा अनुमंडल के रामनगर में ग्राम कचहरी पंच के 68 उम्मीदवार निर्विरोध हो गए हैं। इसके अलावा निर्विरोध की सूची में दो वार्ड सदस्य भी शामिल हैं। हालांकि इस चुनाव में दो जगह पंच का पद रिक्त भी रह गया है। जिसपर किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है। पंच के निर्विरोध उम्मीदवार विभिन्न पंचायतों के हैं। वहीं वार्ड सदस्य के दोनों प्रत्याशी जो निर्विरोध हुए हें। उनमें से एक बनकटवा करमहिया व दूसरा महुई पंचायत का है। इधर बगही पंचायत में एक व मठिया पंचायत में एक पंच का पद रिक्त रह गया है। इस पद के लिए किसी प्रत्याशी ने अपना नामांकन नहीं किया है।

निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ चंद्रगुप्त कुमार बैठा ने बताया कि नाम वापसी के बाद वार्ड सदस्य के दोनों पदों पर कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं रह गया। जिसके कारण ये दोनों निर्विरोध हो गए हैं। वहीं दो पंच के पदों पर किसी का नामांकन हीं नहीं हुआ है। निर्विरोध अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र मतगणना के बाद दिया जाएगा। बता दें कि प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम कचहरी पंच के 501, पंचायत सिमित सदस्य के 166, सरपंच के 115, वार्ड सदस्य के 1189 व मुखिया 146 समेत कुल 2117 उम्मीदवार इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे थे। निर्विरोध होने के साथ इनकी संख्या अब और कम हो गई है।

दूसरी तरफ पंचायत चुनाव को लेकर गांवों में गहमागहमी बढ़ गई है। वहीं चौराहे पर चौकड़ी जमने लगी है। चुनाव चिन्ह आवंटन के साथ ही पंचायत चुनाव के रण की तैयारी काफी तेज हो गई है। इसको लेकर प्रखंड के मतदाताओं ने चाय आदि दुकान पर प्रत्याशियों के चुनाव ङ्क्षचह और क्रम संख्या संबंधी कानाफूसी शुरू कर दी है। मैदान में कौन कौन उतरा है। उनके जितने हारने से जुड़ी तमाम तरह की अटकलें लग रही हैं।

हर चौक की छोटी बड़ी दुकानों पर पंचायत चुनाव को लेकर बहस छिड़ी रहती है। इसबार कौन कौन मैदान में आ चुके है। चारों तरफ जाति 0गत समीकरणों को लेकर अटकलें लग रही हैं। किस पंचायत में कौन कौन मुखिया के लिए लड़ रहा है। उनकी संख्या कितनी है। कितने वार्ड सदस्य मैदान में उतरे है। साथ ही जिला परिषद, सरपंच को लेकर भी बातचीत जारी रहती है। कौन कितना दमदार है। कौन किस तरह वोट लेने में सफल हो सकता है आदि बातचीत जोरों पर है। वशिष्ठ पासवान ने बताया कि ङ्क्षचह ले चुके प्रत्याशी अपना अपना जन संपर्क भी शुरू कर दिया है। प्रत्याशियों के समर्थकों ने भी चौक चौराहे पर अपनी तरह से वोटरों को समझाना आरंभ कर दिया है। चाय और नाश्ते की दुकानों पर चुनाव की चर्चा बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी