टीकाकरण में पूर्वी चंपारण जिला बिहार में अव्वल तो देश स्तर पर तीसरे स्थान पर रहा

East Champaran News टीकाकरण के तीसरे महाभियान में दो लाख 25 हजार लोगों को लगा टीकाबारिश के बावजूद भी टीकाकरण केंद्रों पर लोगो की रही भीड़ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी है ।

Dharmendra Kumar SinghSat, 18 Sep 2021 02:17 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए करें सरकार की गाइडलाइन का पालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), जासं। कोरोना टीकाकरण के तीसरे अभियान में रिकॉर्ड टीकाकरण कर पूर्वी चंपारण जिले ने एक बार फिर सूबे में परचम लहराया है। वही देश स्तर पर तीसरा स्थान हासिल किया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में शुक्रवार को संपन्न हुए महाभियान के दौरान 2 लाख 25 हजार 596 लोगों को वैक्सीन देकर जिला पूरे सूबे में प्रथम पर रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित टीकाकरण के महाभियान को जिले में उत्सव के मानिंद मनाया गया। लगातार हुई बारिश के बावजूद भी न लोगो का हौंसला कम हुआ न ही टीकाकरण कर्मियों का जुनून। यही कारण था कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र सभी जगहों पर स्थित टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की भारी भीड़ रही। महाभियान के लिए जिले को तीन लाख 30 हजार वैक्सीन के डोज़ प्राप्त हुए थे। महाभियान में शिक्षकों की भी वेरिफायर के तौर पर प्रतिनियुक्त किया गया था।

बता दें कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक लगातार तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने हर हाल में टीकाकरण के महाभियान को सफल बनाने की बात कही थी। शुक्रवार को भी टीकाकरण महाभियान के दौरान वे पूरे जिले की टीकाकरण गतिविधियों पर करीबी नजर बनाए हुए थे। पूर्व निर्धारित समय के अनुसार सुबह 7 बजे से सभी जगहों पर टीकाकरण कार्य शुरू हो गया था। इलेक्शन की तर्ज पर इस बार विद्यालयों में भी सत्र स्थल बनाये गए थे।

दूसरे डोज़ पर रहा जोर

जिले में ऐसे लोगो की संख्या लाखो में है जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज़ तो ले लिया, लेकिन अवधि पूरी होने के बाद भी दूसरे डोज़ के लिए टर्न अप नहीं हो रहे हैं। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर टीकाकरण के महाभियान में ऐसे लोगो को ज्यादा से ज्यादा टीका लगाने की कवायद की गई। सीएस डॉ अंजनी कुमार ने पूछने पर बताया कि जिले के तमाम प्रखंडो में टीकाकरण कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कही से भी किसी तरह के अप्रिय घटना की सूचना नही है। विधि व्यवस्था संधारण के लिए भीड़भाड़ वाले टीकाकरण केंद्रों पर पुलिस बलों की भी प्रतिनियुक्ति की गई थी।

सेल्फी प्वाइंट रहा आकर्षण का केन्द्र

जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर आकर्षक सेल्फी पॉइंट बनाये गए थे, जहां टीका लगाने के बाद लोगो ने जमकर सेल्फी ली। वही निःशक्त, बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए अलग से व्यवस्था थी। टीकाकरण के महाभियान में शामिल होने के लिए लोगो को पहले से ही जागरूक किया जा रहा था। यही कारण था कि भारी बारिश के बावजूद भी टीकाकरण केंद्रों पर पुरुषों के साथ महिलाएं भी टीका लेने के लिए भारी संख्या में पहुंची।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.