मैट्रिक परीक्षा 2019 - 9:20 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों के अंदर नहीं मिलेगा प्रवेश

इलेक्ट्रॉनिक घड़ी व मोबाइल फोन के साथ प्रवेश पर रोक। डीएम ने डीईओ व केंद्राधीक्षकों को दिए कई निर्देश। प्रत्येक केंद्र पर लगेंगे दो-दो सीसी कैमरे।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 09:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:31 AM (IST)
मैट्रिक परीक्षा 2019 - 9:20 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों के अंदर नहीं मिलेगा प्रवेश
मैट्रिक परीक्षा 2019 - 9:20 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों के अंदर नहीं मिलेगा प्रवेश

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मैट्रिक के परीक्षार्थियों को 9 बजकर 20 मिनट के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही उन्हें केंद्र के अंदर प्रवेश करना है। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, वाट्स एप, किताब, नोटबुक, स्लाइड रूल, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ परीक्षार्थी प्रवेश नहीं करेंगे।

 केवल एडमिट कार्ड एवं परीक्षा से संबंधित सामग्री लेकर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति है। परीक्षार्थी के साथ-साथ वीक्षक भी मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक घड़ी नहीं पहन सकते हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने सोमवार को केंद्राधीक्षकों की बैठक में कहीं। किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों के मोबाइल केंद्र के अंदर नहीं आना चाहिए।

 अगर कोई वीक्षक मोबाइल फोन के साथ प्रवेश करेंगे तो केंद्राधीक्षक अपने पास रखेंगे। साथ ही उन्हें अगले दिन मोबाइल फोन नहीं लेकर आने की चेतावनी देंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन में किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर दो-दो सीसी कैमरे लगेंगे। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी होनी है।

 एक सीसी कैमरा मुख्य प्रवेश द्वार के निकट लगाना है, ताकि केंद्र के अंदर आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा सके। परीक्षा केंद्रों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र भी लगाए जाएंगे। ताकि सूचना देने में किसी तरह की परेशानी न हो। किसी भी स्थिति में केंद्र के आसपास भीड़ नहीं लगने देने का निर्देश दिया गया है।

रेलवे स्टेशन से गेस्ट हाउस तक चुस्त होगी व्यवस्था

मैट्रिक परीक्षा के दौरान रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, होटलों, लॉज व गेस्ट हाउसों की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहेगी। पूरी सतर्कता होगी कि दूरदराज क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों व उनके परिजन को यहां किसी प्रकार की दिक्कत न हो। डीएम व एसएसपी ने सभी थानाध्यक्षों को इस बाबत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। यातायात निरीक्षक को ट्रैफिक व्यवस्था चौकस रखने को कहा गया है। निर्देश है कि परीक्षा शुरू होने से करीब डेढ़ घंटे पहले जवान ट्रैफिक पोस्ट पर तैनात होंगे, ताकि शहर में जाम की समस्या न हो।

परीक्षा केंद्रों पर भीड़ न लगे

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की भीड़ नहीं होनी चाहिए। आधा घंटा पहले परीक्षार्थी केंद्र के अंदर प्रवेश कर सकते हैं। अधिकतर केंद्राधीक्षकों की शिकायत थी कि समय से पहले पुलिस बल के नहीं आने से काफी परेशानी होती है। इस पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिस बल को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। इससे पहले स्टैटिक मजिस्ट्रेट एक दिन पहले परीक्षा केंद्रों का मुआयना करेंगे। उन्हें निर्देश है कि किसी तरह की कमी मिले तो कंट्रोल रूम को सूचित करें। प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों की निश्चित तौर पर सघन तलाशी होनी चाहिए।

परीक्षा हॉल के बोर्ड पर लिखी जाएगी कार्रवाई की सूचना

केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा में कदाचार नहीं होना चाहिए। पकड़े जाने पर संबंधित वीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इधर, केंद्राधीक्षकों को कहा गया है कि हर कमरे के बोर्ड पर अंकित करें कि किसी परीक्षार्थी के कदाचार करते पकड़े जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसे परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर पांच से छह जगहों पर शीट प्लान के रूप में चिपकाएं, ताकि परीक्षार्थियों को इस बाबत पूरी जानकारी रहे।

डेस्क-बेंच की व्यवस्था करने में अधिकारियों को छूट रहे पसीने

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति व जिला प्रशासन की सख्ती से मैट्रिक परीक्षा में अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। परीक्षा केंद्रों पर डेस्क-बेंच का टोटा कायम है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि छह फीट वाले बेंच में दो परीक्षार्थी रहेंगे। किसी भी स्थिति में 3 परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के हाईस्कूल व मध्य विद्यालय से उपस्कर मंगवाए जा रहे हैं। सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारी, विद्यालय अवर निरीक्षक को उपस्कर सुनिश्चत कराने के निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार तक सभी केंद्रों पर उपस्कर सुनिश्चित कराना है। दूसरी ओर स्कूल उपस्कर देने में आनाकानी करते हैं, क्योंकि उपस्कर लाने व ले जाने के क्रम में टूट जाते हैं।

पोस्टरों पर लिखे जाएंगे परीक्षा के निर्देश

जिलाधिकारी ने केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा केंद्र के बाहर पोस्टर टांगा जाए। जिसमें परीक्षा के निर्देश रहेंगे।

- 9 बजकर 20 मिनट के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

- जूता-मोजा पहनकर आने वाले परीक्षार्थियों को नहीं मिलेगा प्रवेश

- कदाचार करते पकड़े जाने पर निष्कासन की कार्रवाई

- मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के साथ प्रवेश पर रोक

chat bot
आपका साथी