जांच में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से जारी लेटर निकला फर्जी, मधुबनी का मामला

मधुबनी में एक पंचायत शिक्षिका से संबंधित निर्गत पत्र के पत्रांक के साथ छेड़छाड़ कर दो शिक्षकों के संबंध में जारी किया गया था फर्जी पत्र मामला राजनगर प्रखंड क्षेत्र के प्रावि भरिया विशनपुर के शिक्षकों से जुड़ा हुआ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:36 PM (IST)
जांच में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से जारी लेटर निकला फर्जी, मधुबनी का मामला
निगरानी विभाग के नाम से जारी दो लेटर फर्जी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मधुबनी, जासं। पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना सत्येन्द्र राम के नाम से जारी दो लेटर जांच में फर्जी निकला। जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद के निर्देश पर जब राजनगर के बीईओ ने मामले की जांच की तो पर्दाफाश हो गया। बीईओ ने जांच रिपोर्ट डीईओ को भेज दिया है। जांच रिपोर्ट में बीईओ ने उल्लेख किया है कि वे स्वयं पुलिस निरीक्षक सह जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना, कैंप कार्यालय मधुबनी में जाकर जांच किया।

निर्गत पत्रांक-058, दिनांक 02-09-21 एवं पत्रांक-058, दिनांक 30-08-21 का मिलान कराया। यह दोनों पत्रांक गलत पाया गया। जांच में ज्ञात हुआ कि उक्त कार्यालय से कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के नाम से पत्र निर्गत नहीं हुआ है। बीईओ ने डीईओ को यह भी रिपोर्ट किया है कि पत्रांक-058/जांच शाखा दिनांक 02-09-21 के आलोक में वांछित प्रतिवेदन जो प्रावि भरिया विशनपुर की नियोजित शिक्षिका बबीता कुमारी से संबंधित है, जमा करा दिया गया है। निगरानी विभाग के नाम से जारी दो लेटर जांच में फर्जी पाए जाने के कारण अब इस मामले में प्राथमिकी भी दर्ज की जा सकती है।

पत्र में टैंपरिंग कर किया गया फर्जीवाड़ा 

गौरतलब है कि डीईओ ने प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी को शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक मूल प्रमाण पत्र उपस्थापित करने के संबंध में राजनगर के बीईओ को पत्र जारी किया था। जिसमें डीईओ ने उल्लेख किया था कि पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना कैंप-मधुबनी द्वारा प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी के संबंध में उनके मूल प्रमाण पत्र के लिए राजनगर के बीईओ को लिखा गया है। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ शरारती तत्व ने बबीता कुमारी मामले में निर्गत पत्र में टैंपरिंग कर प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर के शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार से संबंधित फर्जी पत्र के माध्यम से भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही है।

शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के संबंध में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के नाम से कथित फर्जी पत्र निर्गत किया गया है। पुलिस निरीक्षक सह सहायक शिक्षक जांचकर्ता, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना सत्येन्द्र राम ने राजनगर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्रांक-158, दिनांक 02-09-2021 के तहत पत्र जारी किया था। इस पत्र में उल्लेख किया गया था कि प्राथमिक विद्यालय भरिया विशनपुर, राजनगर की पंचायत शिक्षिका बबीता कुमारी का शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के क्रम में पाई गई त्रुटियों के स्पष्ट मिलान के लिए उनके मूल शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्रों -प्रवेश पत्र, अंक पत्र, मूल प्रमाण पत्र, पंजीयन आदि की आवश्यकता है।

बबीता कुमारी से संबंधित उक्त प्रमाण पत्र पत्र प्राप्ति की तिथि से एक सप्ताह के अंदर पहचान पत्र के साथ जांच पदाधिकारी के समक्ष उपस्थापित करने को कहा गया था। आशंका व्यक्त की गई थी कि बबीता कुमारी के संबंध में निर्गत पत्र के पत्रांक दिनांक को टैंपरिंग कर उक्त विद्यालय के ही शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के नाम शरारती तत्वों द्वारा पत्र निर्गत कर भ्रम फैलाया जा रहा है। अब जांच में यह स्पष्ट हो गया कि शिक्षक कैलाश कुमार एवं राकेश कुमार के नाम से संबंधित निगरानी विभाग के नाम पर जारी पत्र फर्जी था।

chat bot
आपका साथी