सीतामढ़ी में वीडियो कॉलिंग से जेल में बंद कैदी अपने स्वजनों से कर सकेंगे बात

सीतामढ़ी जेल में बंद स्वजनों से ई-मुलाकाती के जरिये मिलना हुआ आसान बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर लिया गया फैसला। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 03:32 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 03:32 PM (IST)
सीतामढ़ी में वीडियो कॉलिंग से जेल में बंद कैदी अपने स्वजनों से कर सकेंगे बात
मंडल कारा का निरीक्षण कर अपनी गाड़ी से निकलतीं डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा। जागरण

सीतामढ़ी, जासं : कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलाव के मद्देनजर जेल के अंदर भी काफी सतर्कता बरती जा रही है। इस दौरान बंदियों को उनके स्वजनों से मुलाकात कराने के लिए ई-मुलाकाती व्यवस्था लागू की गई है। इसके अंतर्गत काराधीन व्यक्ति अपने स्वजनों से वीडियो कॉल के माध्यम से मिल सकते हैं उनसे बातें कर सकते हैं। जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने भी पिछले दिनों जेल निरीक्षण के क्रम में ई-मुलाकाती को लेकर जेल अधीक्षक राजेश कुमार राय को निर्देशित किया था। जेल अधीक्षक ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए अपने मोबाइल ब्राउजर में ईप्रीजन्स डॉट निक डॉट इन को खोलें। ई-मुलाकात ऑपशन पर क्लिक करें। एक फॉर्म खुलेगा उसे पूरा भरें। और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऑप्शन पर सही निशान लगा करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल और ई-मेल पर ओटीपी जाएगा। उसे इंटर करें और ओके पर क्लिक करें। दिया गया डिटेल सही रहने पर कारा के द्वारा डेट और मुलाकात का स्लॉट दिया जाएगा। ई-मुलाकात स्वीकृत किया जाएगा। स्वीकृति मैसेज का इंतजार करें। स्वीकृति मैसेज मिलने पर उसमे दिए गए ङ्क्षलक/यूआरएल पर क्लिक करें। इसके बाद वीआइएसआरएन और मैसेज में मिला 6 अंकों का ओटीपी एवं 4 अंक का रुम पिन पाासवर्ड डालें। प्रक्रिया पूर्ण होते ही आप स्वत: कनेक्ट हो जाएंगे। कोविड-19 महामारी से बचाव के मद्देनजर कारा में संसीमित व्यक्तियों का भौतिक मुलाकात अगले आदेश तक पूर्णत: स्थगित कर दिया गया है। अत: काराधीन बंदियों से मुलाकात हेतु ई-मुलाकात ही हो पाएगी।

 नानपुर में 320 और बोखड़ा में 410 लोगों को टीका

सीतामढ़ी रेड क्रॉस सोसाइटी के उप सभापति कोरोना पॉजेटिव हो गए हैं। उन्हें ग्लोकल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। नानपुर प्रखंड के चार स्थानों पर कोविड वैक्सीन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड 19 का टीकाकरण किया गया। इसके तहत पंचायत भवन मोहनी में 70, चौपार कला मध्य विद्यालय में 90, कोयली पंचायत भवन में 60 और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानपुर में 100 लोगों समेत कुल 320 लोगों को वैक्सीन दी गई। बोखड़ा: सोमवार को प्रखंड के पांच केन्द्रों पर सोमवार को 45 से 60 वर्ष के बीच के कुल 410 लोगों को टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नयाटोल के रोहुआ, हरिनगर गांव स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या-18,चकौती में आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या-100 ,माहिसौथा के आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या-84 व पंचायत भवन बनौल में कोविड-19 का टीकाकरण किया गया है।

chat bot
आपका साथी