Sitamarhi : सुबह नौ बजे टीका केंद्रों पर पहुंच जाएं कर्मी, शाम पांच बजे तक रहें मुस्तैद : डीएम

Sitamarhi टीका केंद्रों पर रफ्तार बढ़ाएं अधिक से अधिक लोगों को टीका दें 83 जगहों पर तैनात दो-दो दल अलग-अलग होकर टीका लगाने की रफ्तार बढ़ाएं प्रथम चरण में जहां भी स्टैटिक सेंटर है वहां के तीन-चार किलोमीटर के एरिया के लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:29 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:29 AM (IST)
Sitamarhi : सुबह नौ बजे टीका केंद्रों पर पहुंच जाएं कर्मी, शाम पांच बजे तक रहें मुस्तैद : डीएम
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सीतामढ़ी, जासं। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव का कहना है कि अनुमानित लक्ष्य रोजाने के हिसाब से 15-20 हजार लोगों को वैक्सीन लगाना है। बीच में बाढ़ आपदा का भी खतरा आया तो शुरुआत में ही तेजी से वैक्सीनेशन हो जाए ताकि, अंत-अंत तक कोई भी छूटने न पाए। डीएम ने रिर्सोस बढ़ाने पर जोर दिया। अभी 83 जगहों पर दो-दो दल टीका लगाने का काम कर रहा है। इसपर उन्होंने कहा कि दोनों दल को एक ही जगह पर बैठने की आवश्यकता नहीं है। दोनों अलग-अलग जाकर अधिक से अधिक एरिया कवर करने का काम करें। प्रथम चरण में जहां भी स्टैटिक सेंटर है, वहां के तीन-चार किलोमीटर के एरिया के लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। टीकाकरण के लिए जागरूकता बढ़ाने पर सबका जोर रहना चाहिए।

क्योंकि, शहरी क्षेत्र में टीकाकरण ज्यादा हो रहा है जबकि, ग्रामीण इलाकों में इसमें कमी देखी जा रही है। इसका साफ मतलब है कि वहां के लोगों को ठीक ढंग से जागरूक नहीं किया जा रहा है। अधिकतर लोगों को पता हीं नहीं चल पा रहा है कि फलां जगह पर टीका दिए जा रहे हैं और उसके लिए उन्हें वहां पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। टीकाकर्मियों को भी सही समय पर पहुंचना चाहिए। कोई बारह बजे जाते हैं, कोई उससे भी देर कर जाते होंगे, यह नहीं होना चाहिए।

टीकरण का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक है, उस समय तक टीकाकर्मियों को अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहना होगा। उस एरिया की आशा, आंगनबाड़ी, जीविका और अन्य लोग टीका लगाने का संदेश दें कि टीका ही एकमात्र उपाय है कोविड से बचने के लिए। इस लिए टीकाकरण जरूरी है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसी टीका केंद्र पर भर दिन में चार-पांच आदमी ही टीका लगवा पा रहे हैं। डीएम ने कहा कि हमारे जो 22 टीका एक्सप्रेस वाहन हैं, वो तो अभी काम कर ही रहे हैं, उसके द्वारा भी बाद में हम छूटे एरिया को कवर कराएंगे। ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बढ़ाएं। लोगों को प्रेरित करके जनजागरूकता फैलाएं।

chat bot
आपका साथी