पश्‍चिम चंपारण में पर्यटकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए वीटीआर बढ़ाएगा भ्रमण पैकेज दर

पटना से प्रति दो पर्यटकों के आगमन एवं वापसी को निर्धारित दर 1500 रुपये में किया जाएगा इजाफा आकलन करने में जुटा वीटीआर प्रशासन शीघ्र सरकार को भेजेगा प्रस्ताव वीटीआर के क्षेत्र निदेशक के अनुसार वर्तमान में जो दर है उससे पर्यटकों की सुविधाओं को बहाल करने में परेशानी थी।

By DharmendraEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 04:45 PM (IST)
पश्‍चिम चंपारण में पर्यटकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए वीटीआर बढ़ाएगा भ्रमण पैकेज दर
पश्‍चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में सूर्योदय का अद़भुत नजारा। फाइल फोटो।

पश्‍चिम चंपारण, जेएनएन। वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष्य अपने यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को देखते हुए यहां के भ्रमण दर में इजाफा करने वाला है। राज्य सरकार से निर्धारित दर 1500 रुपये को और अधिक बढ़ाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि यहां पर्यटकों की सुविधाओं को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके। वीटीआर प्रशासन ने भ्रमण दर में इजाफा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें पटना से आने वीटीआर में ठहरने खाने की व्यवस्था के साथ-साथ सफारी की सुविधा देने तथा पुन: पटना वापस भेजने के हर बिन्दु पर विचार किया जा रहा है। वीटीआर के क्षेत्र निदेशक एचके राय के अनुसार वर्तमान में जो दर है, उससे पर्यटकों की सुविधाओं को बहाल करने में परेशानी हो रही थी। उनके अनुसार भ्रमण दर को बढ़ाकर करीब 1500 तक किया जा सकता है। वर्तमान में जो दर निर्धारित है, उसमें दो पर्यटकों को सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। पर्यटकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाए, इसके लिए वीटीआर प्रशासन प्रयत्नशील है। बाहर से आए सैलानियों को यहां किसी तरह की असुविधा नहीं हो, इसका ख्याल रखना है। सो, भ्रमण पैकेज की दर को बढ़ाना आवश्यक हो गया है। 

सरकार के द्वारा पैकेज सीमित समय तक ही लागू

वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष्य में आने वाले सैलानियों के लिए राज्य सरकार ने पैकेज की दर निर्धारित की है, वह सीमित समय के लिए ही मान्य होगा। इसके अलावा पर्यटक यहां आने के पहले ऑन लाइन अपना अपने लिए आरक्षण करा सकते हैं। कोरोना के दौरान हुए लॉकडाउन यानी 23 मार्च से यहां सैलानियों के आगमन पर रोक लगा दी थी। फिर ऑनलाक होने के बाद 11 नवंबर से इसकी शुरुआत कर दी है।

यहां धार्मिक पर्यटकों को मिलता है निश़़ुल्क प्रवेश

वीटीआर के सोमेेश्वर एवं वाल्मीकिनगर के जटाशंकर मंदिर में जाने के लिए धार्मिक पर्यटकों को निश़ुल्क प्रवेश मिलता है। लेकिन इनकी संख्या पर्यटकों के आंकड़े में शामिल कर लिए जाते हैं। सोमेश्वर धाम के लिए सुविधाएं भी बढ़ाने की बात चल रही है। 

वीटीआर में पर्यटन से प्राप्त राजस्व

वित्तीय वर्ष 2019- 20

* पर्यटको की संख्या --92135

* प्राप्त राजस्व ---27 लाख 71 हजार 311

* वित्तीय वर्ष 2018-19

* इस वर्ष अप्रैल मई में कुल पर्यटक : 48713

* प्राप्त राजस्व : 6 लाख 78 हजार 713 

chat bot
आपका साथी