मुजफ्फरपुर में चीनी मिट्टी से बेहतर है अपनी मिट्टी की आवाज बुलंद

सांसद ने की वोकल फॉर लोकल अभियान की शुरुआत। लिया संकल्प आवास पर कुल्हड का ही करेंगे उपयोग। कहा कुल्हड़ में चाय पीने का आनंद ही कुछ और। आत्मनिर्भर भारत तभी बनेगा जब हम वोकल फॉर लोकल पर जोर देंगे ।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:54 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:22 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में चीनी मिट्टी से बेहतर है अपनी मिट्टी की आवाज बुलंद
कुल्हड़ में चाय परोसने की परंपरा को विकसित करने की अपील। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह सांसद अजय निषाद ने कहा कि चीनी मिट्टी से बेहतर है अपनी मिट्टी। अपनी मिट्टी से बनी कुल्हड़ में चाय पीने का आनंद ही कुछ और है। आत्मनिर्भर भारत तभी बनेगा जब हम वोकल फॉर लोकल पर जोर देंगे । सांसद निषाद ने जिला खादी ग्रामोद्योग संघ की पहल पर वोकल फॉर लोकल के तहत अपने कच्ची-पक्की आवास पर चाक पर बनी कुल्हड़ में चाय पीकर अभियान की शुरुआत की। मौके पर सांसद निषाद ने कहा कि उनके आवास पर आज से मिट्टी कुल्हड़ का ही उपयोग होगा। भारत के अंदर पड़ोसी देश चीन द्वारा निर्मित उत्पाद जिस तरह से अपना साम्राज्य फैला रखा है उसका मुकाबला हम अपने देश व खासकर स्थानीय निर्मित उत्पादों के दैनिक जीवन में उपयोग से कर सकते हैंं।

चरित्रवान चाय या चरित्रहीन चाय की लें चुस्की तय करें हम भारतीय

सांसद ने कहा कि हम भारतीयों को तय करना है कि हम चरित्रवान चाय का सेवन करें या चरित्रहीन चाय का। कुल्हड़ में दी गई चाय ही चरित्रवान चाय है जिसका एक बार सेवन कर नष्ट कर सकते हैं। जबकि अन्य प्यालियों की चाय चरित्रहीन चाय है, एक कप से न जाने कितने ओठों का संपर्क होता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी हानिकारक है। जनप्रतिनिधियों, होटल-रेस्तरां, ढाबा संचालकों, विभिन्न सरकारी गैर सरकारी संस्थानों से अपील की कि देश को आत्मनिर्भर एवं स्वस्थ बनाने के लिए अपने यहां आए आगंतुकों, मेहमानों के साथ हर समारोहों में कुल्हड़ में चाय परोसने की परंपरा को विकसित करें। समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुजफ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने कुंभकारों के साथ मिलकर कुल्हड़ वाली चाय के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए एक कमेटी बनाकर अभियान चलाने की बात कही।

सांसद निषाद संग सभी ने कुल्हड में चाय पी। इससे पहले मुजफ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग संघ की ओर से कुल्हड़ के साथ जिले के दर्जनों कुंभकारों का जुलूस वोकल फॉर लोकल, चीनी मिट्टी बनाम भारतीय मिट्टी के बैनर के साथ स्थानीय सांसद निषाद के आवास पर पर पहुंचा। सभा का संचालन करते हुए खादी कार्यकर्ता कुंदन कुमार कहा कि एमएसएमई मंत्रालय की ओर से कुम्हारों के बीच विद्युत चाक का वितरण किया गया। इससे गांवों में ही रोजगार मिल रहा है। धन्यवाद ज्ञापन समाजसेवी भोला चौधरी ने किया। मौके पर सांसद ने दो हजार कुल्हड़ की खरीदारी की। समारोह में प्रो. हरिशंकर भारती, विंदेश्वर पंडित, बबलू कुमार, संजय कुमार,रमेश कुमार,राकेश कुमार, भाजपा नेता विकास गुप्ता आदि शामिल हुए।  

chat bot
आपका साथी