दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

मुजफ्फरपुर जिले में आशा को समय पर मानदेय नहीं तो बीएचएम का बंद रहेगा वेतन

मुजफ्फरपुर जिले में आशा को समय पर मानदेय नहीं तो बीएचएम का बंद रहेगा वेतन

पल्स पोलियो के 17 जनवरी से शुरू हो रहे अभियान की तैयारी को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने बुधवार को समीक्षा बैठक की।

JagranThu, 07 Jan 2021 12:30 AM (IST)

मुजफ्फरपुर। पल्स पोलियो के 17 जनवरी से शुरू हो रहे अभियान की तैयारी को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए महत्वपूर्ण निर्देश स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया। अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने को कहा। साथ ही चेतावनी दी कि किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभियान में कार्य लगे पोलियो कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षकों का विशेषकर आशा के मानदेय का भुगतान समय से करना सुनिश्चित किया जाए। बताया गया कि गायघाट, मड़वन व सकरा को छोड़कर शेष प्रखंडों में आशा का मानदेय पिछले छह माह से लंबित है। इस पर डीएम ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए शीघ्र भुगतान करने का निर्देश दिया। ऐसा नहीं करने वाले बीएचएम का 15 दिन का वेतन भुगतान स्थगित रहेगा।

डीएम ने निर्देश दिया कि सुपरवाइजर का उन्मुखीकरण करना सुनिश्चित किया जाए। सभी चिकित्सा पदाधिकारी पल्स पोलियो अभियान की सतत मॉनीटरिंग करेंगे। प्रखंड स्तर पर ईवनिंग मीटिंग में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि पोलियो कर्मी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी बच्चा खुराक से वंचित नहीं हो। प्रशिक्षण में सभी फ्रंटलाइन कíमयों की उपस्थिति 90 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए। ड्यू लिस्ट अपडेट नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए इसे अपडेट करने को कहा। बैठक में मौजूद नहीं होने पर बोचहा सीडीपीओ का वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया। बैठक में चिकित्सा विभाग के पदाधिकारी, सीपीडीओ, डीपीआरओ कमल सिंह आदि मौजूद थे। कोरोना वैक्सीन को लेकर कल तीन स्थलों पर ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर ड्राई रन (वैक्सीनेशन का डेमो) से संबंधित अधतन स्थिति की जानकारी दी गई। इसमें बताया गया कि शुक्रवार को ड्राई रन होगा। इसमें तीन स्थलों का चयन किया गया है। सदर अस्पताल, पीएचसी मुशहरी और पीएचसी अघोरिया बाजार का चयन किया गया है। इसके लिए गुरुवार को प्रशिक्षण सत्र रखा गया है। इसमें चिकित्सक, डाटा इंट्री ऑपरेटर, टीकाकर्मी, गार्ड को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर की जा रही तैयारियों की अपडेट स्थिति के बारे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दी। इस तरह चलेगा पल्स पोलियो अभियान

- 17 जनवरी से अभियान की शुरुआत होगी। इसके तहत 17 से 21 जनवरी तक टीम क्रियाशील रहेगी। 23 जनवरी को भी टीम क्रियाशील रहेगी।

- अभियान सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा।

- डॉ. आनंद ने बताया कि इस राउंड में आठ लाख 44 हजार 673 घरों को कवर किया जाएगा। इसमें सात लाख 94 हजार 620 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। वास स्थलों/ झुग्गी झोपड़ी में छह हजार 943 का लक्ष्य है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.