मुजफ्फरपुर में आठ दिनों में 25 टीका एक्सप्रेस मात्र 500 को ही दे सकीं कोरोना वैक्सीन

कोरोना का टीका लगाने के लिए चल रहा विशेष अभियान डाटा ऑपरेटर की कमी से हो रही परेशानी। एक सप्ताह बाद समीक्षा में नहीं मिले सुखद परिणाम अब आगे की तैयार की जा रही योजना। 25 एक्सप्रेस वाहनों में 19 पर डाटा इंट्री ऑपरेटर बहाल नहीं किए गए हैैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 07:57 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 07:57 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में आठ दिनों में 25 टीका एक्सप्रेस मात्र 500 को ही दे सकीं कोरोना वैक्सीन
25 मई को जागरूकता रथ व टीकाकरण वाहनों की शुरुआत की गई थी।

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस का शुभारंभ किया गया है। इसकी समीक्षा में सुखद परिणाम नहीं मिले। एक सप्ताह में मात्र 500 लोगों को ही कोरोना का टीका लगाया जा सका है। बताते हैैं कि 25 एक्सप्रेस वाहनों में 19 पर डाटा इंट्री ऑपरेटर बहाल नहीं किए गए हैैं। इससे परेशानी हो रही है। मालूम हो कि 25 मई को जागरूकता रथ व टीकाकरण वाहनों की शुरुआत की गई थी। 

विकलांग व वृद्ध को आंगनबाड़ी केंद्र पर टीका देने की योजाना

सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने बताया कि सभी टीका एक्सप्रेस को प्रत्येक दिन आंगनबाड़ी केंद्रों और वृद्ध व दिव्यांग लोगों के घर पर पहुंचकर कोरोना का टीका देने के लिए सूची बनाई जा रही है। सभी पीएचसी प्रभारियों को एक सप्ताह में आंगनबाड़ी केंद्रवार सूची बनाकर भेजने का निर्देश दिया गया है। टीका एक्सप्रेस से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

आज मात्र 90 लोगों को ही लगा टीका

जिले में 24 जगहों पर मंगलवार को टीका एक्सप्रेस गई। इस दौरान मात्र 90 लोगों को ही कोरोना का टीका लगाया जा सका। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार सकरा, सरैया, बोचहा, गायघाट, कांटी, कुढऩी, मीनापुर, मुशहरी पीएचसी में दो-दो टीका एक्सप्रेस रवाना की गईं। वहीं, अन्य पीएचसी में एक ही टीका एक्सप्रेस विभिन्न स्थानों पर घूम-घूम कर लोगों को कोरोना का टीका लगा रही है। ये सभी वाहन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत पहले से प्रखंडों में काम कर रहे थे। अब इन्हें टीका एक्सप्रेस का रूप दिया गया है। इस पर एक चिकित्सक, दो एएनएम व एक फार्मासिस्ट की टीम तैनात की गई है। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने कहा कि टीका एक्सप्रेस को लेकर खुद समीक्षा की है। एक-दो दिनों में डाटा ऑपरेटर की समस्या का निदान कर दिया जाएगा। आने वाले दिनों में इनके माध्यम से 45 साल से ऊपर वालों के साथ दिव्यांग व वरीय नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी