दरभंगा में पुलिस ने जाम के कारण नाला सफाई कर रही निगम की जेसीबी को किया जब्त, लोगों ने जताई नराजगी

जेसीबी जब्त किए जाने पर भड़के लोग थाने पहुंचकर मामले को पूर्व वार्ड पार्षद ने सुलझाया नगर निगम प्रशासन की ओर से रहमगंज इलाके में जेसीबी के द्वारा नाला उड़ाही का कार्य चल रहा था। इस बीच नाका नंबर 6 की पुलिस वहां जबरन जेसीबी को थाने ले आई।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:24 PM (IST)
दरभंगा में पुलिस ने जाम के कारण नाला सफाई कर रही निगम की जेसीबी को किया जब्त, लोगों ने जताई नराजगी
जलजमाव की समस्या से जूझ रहे उक्त इलाके के कई लोग इसका विरोध करने थाना पहुंचे।

दरभंगा, जासं। नगर निगम के कर्मी दिन-रात एक कर नाला की सफाई का कई इलाकों से पानी निकालने की पुरजोर कोशिश में लगे हैं। नगर निगम प्रशासन की ओर से रहमगंज इलाके में जेसीबी के द्वारा नाला उड़ाही का कार्य चल रहा था। इस बीच नाका नंबर 6 की पुलिस वहां पहुंची और जबरन जेसीबी को थाने ले आई। इससे नाला उड़ाही कार्य  प्रभावित हो गया। इधर, जलजमाव की समस्या से जूझ रहे उक्त इलाके के कई लोग इसका विरोध करने थाना पहुंचे। इस बीच निगम के अधिकारियों को भी इसकी सूचना दी गई।

इस संबंध में उप नगर आयुक्त कमलनाथ झा ने बताया कि रहमगंज इलाके में जलजमाव को लेकर नाला सफाई का कार्य चल रहा था। इसी दौरान पुलिस ने वहां पहुंचकर जेसीबी को जब्त कर लिया। काम बंद होने के कारण स्थानीय लोग इसका विरोध करने थाने पहुंच गए। इसके बाद जेसीबी को छोड़ा गया। करीब एक घंटे तक काम बाधित रहा। इस दौरान पूर्व पार्षद मुन्ना खां, नफीसुल हक ङ्क्षरकू सहित कई लोग थाने पर पहुंचकर पुलिस पदाधिकारियों से बात की। इसके बाद जाकर मामला शांत हुआ।

डीएमसीएच सहित कई इलाके में स्थायी तौर पर लगाए गए पंप सेट

उप नगर आयुक्त कमलनाथ झा ने बताया कि जलजमाव के स्थायी समाधान की दिशा में लगातार नगर निगम प्रशासन कार्य कर रही है। इसके तहत कई स्थानों पर स्थायी रुप से बड़े-बड़े पंप लगाए गए है। इनमें डीएमसीएच में चार, वार्ड 44 में तीन, वार्ड 45 में एक, वार्ड 29 में दो, वार्ड आठ में एक और वार्ड चार में एक-एक पंप लगाया गया है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर और पंप लगाया गया है, ताकि जलजमाव से लोगों को मुक्ति मिल सके। उन्होंने बताया कि नगर निगम के पास कुल 27 पंङ्क्षपग सेट है। इनमें 26 एचपी के 6, 10 एचपी के 12 और पांच एचपी के 9 पंप है।

जल-जमाव से निजात दिलाने को एसडीओ को सौंपा आवेदन

प्रखंड के लक्ष्मणपुर कोठबन्ना गांव के वार्ड संख्या चार के एक दर्जन से अधिक लोगों ने सोमवार को एसडीओ प्रदीप कुमार झा को आवेदन देकर बरसात का पानी घरों में घुस जाने के कारण हो रही भारी परेशानी से अवगत करवाया। ग्रामीण के श्रवण कुमार महतो, साजन कुमार, पंकज कुमार, बैद्यनाथ महतो, विजय शर्मा, देवकृष्ण महतो, संजय राम सहित एक दर्जन ग्रामीणों ने संयुक्त हस्ताक्षर युक्त आवेदन एस डी ओ को देकर कहा है कि उनलोगों के घरों में पांच दिनों से बरसात का पानी घुसा हुआ हैं। गांव के मुख्य पथ पर चार फीट पानी जमा हैं।

जब ग्रामीण इस पानी का निकासी करने के लिए पाइप लगाने की कोशिश करते हैं तो कुछ असामाजिक प्रवृति के लोग इसका विरोध कर रहे हैं। एसडीओ ने ग्रामिणों को जल्द पानी निकासी कराने का आश्वासन दिया है। वहीं दूसरी ओर राजद नेता मो गैसउद्दीन व प्रमोद कुमार झा के नेतृत्व में नगर परिषद के विभिन्न वार्डों के लोगों के साथ कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार झा से मिलकर वार्ड नंबर 3, 6, 7, 20 एवं 12 में एक दर्जन से अधिक लोगों के घरों में घुसे बरसात के पानी को निकालने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी