दरभंगा के बेनीपुर के 29 में से केवल आठ वार्डों में हो रही पानी की सप्लाई

बेनीपुर के कई वार्डों में नल-जल योजना का हाल बेहाल अधूरे काम के कारण लोगों को नहीं नसीब हो रहा शुद्ध पेयजल दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक योजना धरातल पर नहीं उतर सकी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 02:30 PM (IST)
दरभंगा के बेनीपुर के 29 में से केवल आठ वार्डों में हो रही पानी की सप्लाई
दरभंगा के बेनीपुर में शुद्ध पेयजल की है परेशानी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के वार्डों में नल-जल योजना की स्थिति बद से बदतर हैं। इसके कारण इस भीषण गर्मी में लोगों को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो रहा है। बताया जाता हैं कि बेनीपुर नगर परिषद के कुल 29 वार्डों में से केवल आठ वार्डों में ही नल-जल योजना का कार्य पूर्ण हुआ है। विगत दो वर्ष पहले जब भू-गर्भ जलस्तर नीचे चला गया था तो पानी के लिए हाहाकार मचा था। उस वक्त डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने नप के कार्यपालक पदाधिकारी को सभी वार्डों में युद्धस्तर पर नल जल योजना का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया था। लेकिन, दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक योजना धरातल पर नहीं उतर सकी है।

बताते हैं कि नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर दो, छह, सात,आठ, 10,11, 16, 17, 18 व 25 में नल-जल योजना का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। बोङ्क्षरग तो है, लेकिन मिनी जलमीनार का निर्माण नह़ी होने के कारण लोगों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। वार्ड नंबर एक ,पांच, नौ, 15, 23, 24, 28 व 29 के लोगों ने इन वार्डों में नल-जल योजना के तहत अनियमित रूप से पानी मिलने की बात कही। लोगों का कहना था कि नप कार्यालय के अभियंताओं व ठेकेदारों की कथित शिथिलता के कारण योजना धरातल पर नहीं उतर सकी है।

-नगर परिषद क्षेत्र के जिन वार्डों में नल-जल योजना का कार्य पूर्ण नह़ी हुआ हैं, वैसे वार्डों में कार्य कर रहे ठेकेदार व अभियंताओं को हर-हाल में 30 जुलाई तक कार्य को पूर्ण करने को कहा गया है। राजेश कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, बेनीपुर।

ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य को महीने के अंत तर करें पूर्ण : डीडीसी

 दरभंगा । उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ने गुरुवार को दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगा रहे तीनों ठेकेदारों को 31 जुलाई तक प्लांट का काम पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। वो डीएमसीएच परिसर में तीन स्थलों पर लग रहे रहे ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान डीडीसी ने निश्चेतना विभाग, केंद्रीय ओपीडी के सामने और शिशु रोग विभाग के पास लग रहे ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। डीडीसी ने इन स्थलों पर निर्माण सामग्री के गुणवत्ता की भी जांच की। उपस्थित प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा और अस्पताल अधीक्षक डॉ. मणिभूषण शर्मा से प्लांट के शुरू करने पर विचार-विमर्श किया। मौके पर चेस्ट एवं टीवी रोग के विभागाध्यक्ष डॉ. ओपी गिरी, डॉ. ओम प्रकाश समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

याद रहे कि कोरोना की दूसरी लहर की भयावह स्थिति में तीन अतिरिक्त ऑक्सीजन गैस प्लांट चालू करने की कवायद की गई थी। आवश्यक संयंत्र भी मंगाए गए। इस बीच अचानक से दूसरे लहर में संक्रमितों की संख्या में आई गिरावट के बाद एक बार फिर ऑक्सीजन गैस प्लांट चालू करने की योजना धीमी पड़ गई है। इधर, विशेषज्ञ तीसरे लहर की संभावना जता चुके हैं। सरकार के आदेश पर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से लोगों की सुरक्षा को लेकर डीएमसीएच में जून के पहले पखवारे से तैयारी चल रही। इस बीच गुरुवार को डीडीसी के निरीक्षण के बाद एक बार फिर उम्मीद जगी है कि ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र चालू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी