Madhubani News: पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ले भारत-नेपाल के बीच अहम वार्ता

चुनाव के दौरान सीमा पर शराब समेत अन्य नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने आपराधिक तत्वों की गतिविधियों व सूचनाओं के आदान-प्रदान पर बनी सहमति खुली सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में दोनों देशों के अधिकारियों की अहम भूमिका।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:22 PM (IST)
Madhubani News: पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ले भारत-नेपाल के बीच अहम वार्ता
मधुबनी में बैठक के दौरान मौजूद दोनों देशों के अधिकारी। जागरण

मधुबनी (हरलाखी), जासं। भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी 48वीं वाहिनी अंतर्गत पिपरौन कैंप परिसर में पंचायत चुनाव को लेकर भारत और नेपाल के अधिकारियों की समन्वय बैठक हुई। बैठक में चुनाव के दौरान बॉर्डर पर शांति व सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अहम वार्ता हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए बेनीपट्टी एसडीपीओ अरुण कुमार सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल के बीच सदियों से बेटी-रोटी का संबंध रहा है। इसलिए दोनों देशों की सीमाएं खुली हुई है। खुली सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में दोनों देशों के अधिकारियों की अहम भूमिका होगी।

शांतिपूर्ण चुनाव की बनी रणनीति 

शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों एवं सुरक्षा बलों के बीच रणनीति बनाई गई है। चुनाव के दौरान सीमा पर शराब समेत अन्य नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने, आपराधिक तत्वों की गतिविधियों की जानकारी साझा करने समेत कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई। कहा गया कि कई आपराधिक तत्व भारतीय क्षेत्र में अपराध की घटनाओं को अंजाम देकर सीमाा पार कर नेपाल का रूख कर लेते हैं। ऐसे अपराधियों की धड़पकड़ के लिए दोनों देश के अधिकारी आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान करते रहेंगे। बैठक में बीडीओ अरविंद कुमार सिंह, पिपरौन एसएसबी कंपनी इंचार्ज एसी यदुवीर सिंह नेगी, एसी मल्लू राम चौहान, हरलाखी थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान, साहरघाट थानाध्यक्ष रामचंद्र चौपाल, मधवापुर थानाध्यक्ष गया सिंह, नेपाल पुलिस के एसआई रमेश कुमार श्रेष्ठ, एएसआई नारायन श्रेष्ठ, नेपाल एपीएफ के एसआई संजय बराल व परशुराम उरांव समेत कई जवान मौजूद थे।

प्रखंड मुख्यालय के सामने बिकने लगे चुनाव चिह्न के लोगो, पोस्टर व स्टीकर

पंडौल। पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित होने के साथ ही चुनाव चिह्न के लोगो, पोस्टर व स्टीकर की बिक्री भी शुरू हो गई है। रविवार को प्रखंड मुख्यालय में चुनाव चिन्ह की जानकारी लेने के लिए सुबह से ही प्रत्याशी प्रखंड मुख्यालय में जुटने लगे थे। इधर, प्रखंड मुख्यालय के सामने ही चुनाव चिन्ह के बैनर, पोस्टर व स्टीकरों की बिक्री भी शुरू हो गई। सोमवार को भी यही आलम रहा। प्रखंड मुख्यालय के सामने सड़क किनारे विभिन्न चुनाव चिन्ह वाले लोगो, स्टीकर, पर्चियां, पोस्टर, टोपी, गमछा, टी शर्ट आदि की दुकानें भी सज गई हैं। प्रत्याशी व उनके समर्थक प्रखंड मुख्यालय के सामने सजी फुटपाथ पर दुकानों में संबंधित चुनाव चिन्ह के लोगो, स्टीकर, पोस्टर, टोपी आदि की खरीदारी कर रहे हैं। देखते ही देखते आधा दर्जन से अधिक ऐसी दुकानें प्रखंड मुख्यालय के सामने मुख्य सड़क किनारे दोनों ओर सज गई।

chat bot
आपका साथी