मुजफ्फरपुर के एमडीडीएम कालेज में छात्राओं ने तैयार किया इम्यूनिटी बूस्टर व्यंजन

प्राचार्य डा.कनुप्रिया ने कहा कि बीमारी और खासकर कोरोना जैसे महामारी में खान-पान का महत्व और बढ़ जाता है। ऐसे में हम क्या खाएं जिससे हम स्वस्थ रह सकें और हमारी इम्युनिटी बेहतर रहे। इसको लेकर हमें भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Ajit KumarSat, 31 Jul 2021 09:27 AM (IST)
श्रेया, कोमल, निहारिका और आकांक्षा ने सोया इडली और सूजी के एग रोल बनाए।

मुजफ्फरपुर, जासं। एमडीडीएम कालेज के सीएनडी विभाग की तृतीय वर्ष की छात्राओं ने शुक्रवार को प्रयोगशाला में इम्यूनिटी बूस्टर व्यंजन तैयार किया। प्रोटीन सप्ताह के उपलक्ष्य में कोरोना काल को देखते हुए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रायोगिक कक्षा में सोयाबीन प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व से परिपूर्ण सामग्री तैयार किया। अंकिता, कोमल और रिंकी ने सोया चाप की सब्जी बनाई।हिमांशी, सलोनी, रितु और सोनाली ने सोयाबीन दूध से मखाने की खीर बनाई। श्रेया, कोमल, निहारिका और आकांक्षा ने सोया इडली और सूजी के एग रोल बनाए गए। गुडिय़ा और शिवानी ने सोया चाप दहीबड़ा बनाया। अनमोल और रूपम ने सहजन के पत्ते, सोया की रोटी और ताजे आंवले की जूस तैयार की। सोफिया, अदिति, श्रुति, शिवानी, शिप्रा, पलक, श्रुति और चित्रा ने भी कई प्रकार की सामग्री तैयार की। प्राचार्य डा.कनुप्रिया ने कहा कि बीमारी और खासकर कोरोना जैसे महामारी में खान-पान का महत्व और बढ़ जाता है। ऐसे में हम क्या खाएं जिससे हम स्वस्थ रह सकें और हमारी इम्युनिटी बेहतर रहे। इसको लेकर हमें भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। विभाग की समन्यवक डा.सुशीला सिंह ने बताया कि ये व्यंजन रेसा, प्रोटीन से भरपूर हैं। इनमें वसा कम मात्रा में तथा सूक्ष्मपोषक तत्व से भरपूर हैं। यह हृदय रोगियों ने मरीजों के साथ-साथ कोरोना के मरीजों तथा मधुमेह मोटापा तथा अन्य जीवनशैली से जुड़े रोगियों के लिए तैयार किया गया। लैब संचालन डा.निशी रानी व डा.मंजुला वर्मा के निर्देशन में हुआ। मौके पर गृहविज्ञान विभागाध्यक्ष डा.कुसुम कुमारी, सीएनडी विभाग की डा.नीलू कुमारी, डा.मोमिता, डा.नीता, पंखुरी कुमारी सहित दर्जनो छात्राएं मौजूद रहीं। 

आरबीबीएम कालेज में प्रोटीन सप्ताह पर कार्यक्रम

मुजफ्फरपुर : रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय के गृहविज्ञान और सीएनडी विभाग की ओर से शुक्रवार को प्रोटीन सप्ताह पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा.ममता रानी ने बताया कि इसमें छात्राओं की ओर से प्रोटीनयुक्त भोज्य पदार्थ तैयार किया गया। विभागाध्यक्ष शिवांगी प्रभात ने छात्राओं को भोजन में प्रोटीन की मात्रा और महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी। कहा कि अपने भोजन में नियमित रूप से प्रोटीनयुक्त पदार्थों को शामिल करना चाहिए। मौके पर डा.विदिशा मिश्रा, डा.जयश्री, डा.नीलू, डा.विनीता रानी ने छात्राओं का मार्गदर्शन किया। छात्राओं में सोनम, कोमल, नीतू, पाखी, आरती, अनामिका, रिफत, आराध्या, कायनात, रीमा, सलोनी, निहारिका आदि उपस्थित हुईं।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.