मुजफ्फरपुर की जनता का सहयोग मिला तो स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा बेहतर परिणाम

अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में राष्ट्रीय स्तर पर मुजफ्फरपुर शहर की रैंकिग बेहतर आए इसके लिए मुजफ्फरपुर नगर निगम दिन-रात मेहनत कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:42 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:42 AM (IST)
मुजफ्फरपुर की जनता का सहयोग मिला तो स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा बेहतर परिणाम
मुजफ्फरपुर की जनता का सहयोग मिला तो स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा बेहतर परिणाम

मुजफ्फरपुर। अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में राष्ट्रीय स्तर पर मुजफ्फरपुर शहर की रैंकिग बेहतर आए इसके लिए मुजफ्फरपुर नगर निगम दिन-रात मेहनत कर रहा है। इस दिशा में जनता का सहयोग मिला तो स्वच्छता रैंकिग में बेहतर परिणाम मिलेगा। रविवार को नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय के निर्देश पर एलएस कालेज परिसर में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 'ये तो बड़ा ईजी है' विषयक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कॉलेज कैंपस में मॉर्निंग वॉक करने पहुंचे सैकड़ों लोगों को नगर निगम की टीम ने गीले कचरे से जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया के बारे में समझाया।

अभियान में शामिल वॉलंटियर्स द्वारा बताया कि खाद बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के पास अगर थोड़ी-सी जगह उपलब्ध है तो उसमें कंपोस्ट पिट बनाकर गीले कचरे से जैविक खाद तैयार कर सकते हैं, जिसका उपयोग वे अपनी बागवानी में जैविक तरीके से फूल व सब्जी उगाने में कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अगर नगर निगम की मदद चाहिए तो निगम अपनी टीम भेजकर कंपोस्ट पिट बनाने व जैविक खाद तैयार करने की प्रक्रिया को पूरी करने में मदद करेगा।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम द्वारा प्रत्येक रविवार को शहर के स्वच्छता में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने की श्रृंखला में कार्यक्रम तय किया गया है। अभियान के दौरान आधा दर्जन से अधिक लोगों को नगर निगम के द्वारा तैयार जैविक खाद भी उपलब्ध कराई गई।

इस अभियान में नगर निगम से जुड़े वॉलिटियर्स, सफाई निरीक्षक राम बिहारी राम, सुपरवाइजर, सफाई प्रभारी कौशल किशोर, नगर प्रबंधक ओम प्रकाश, उप नगर आयुक्त रणधीर लाल आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी