West Champaran : कैसे हो शादी ब्याह की बाजार, लॉकडाउन में कैश से लेकर कपड़े तक किल्लत

सामान की खरीदारी में इन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चनपटिया प्रखंड के प्रभु राय के घर 5 दिन बाद शादी होनी है। श्री राय बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण शादी की तैयारी में परेशानी हो रही है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:01 PM (IST)
West Champaran : कैसे हो शादी ब्याह की बाजार, लॉकडाउन में कैश से लेकर कपड़े तक किल्लत
कोरोना संक्रमण की वजह से बाजार में खरीदारी करना मुश्‍किल।

पश्चिम चंपारण, जासं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगा दी है। जरूरी सामग्रियों की दुकानों को छोड़कर कई प्रकार की दुकान बंद है। इधर शादी ब्याह के मौसम के कारण उन लोगों की परेशानी बढ़ गई है जिनके घर शादियां या अन्य शुभ मुहूर्त की तिथि तय है। सामान की खरीदारी में इन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

चनपटिया प्रखंड के प्रभु राय के घर 5 दिन बाद शादी होनी है। श्री राय बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण शादी की तैयारी में परेशानी हो रही है। अधिकतर दुकाने बंद है इसीलिए खरीदारी भी नहीं हो रही। वे कहते हैं कि शादी की तिथि इतनी नजदीक आ गई है कि अब उसे टालना भी मुमकिन नहीं। खरीददारी में तो परेशानी है ही, पैसे की व्यवस्था करने में भी कई तरह की अडचने सामने आ रही है। कुछ ऐसी ही स्थिति पकड़ीहार के मनन शुक्ल की है। 14 मई को उनकी पुत्री की शादी उत्तर प्रदेश में होने वाली है। मनन शुक्ला बताते हैं कि पिछले वर्ष लॉकडाउन के कारण शादी टाल दी गई थी।

इस वर्ष शादी की तिथि तय कर तैयारी की जा रही थी। तभी अचानक फिर से लॉकडाउन लग गया। अब शादी की तिथि टालने पर काफी नुकसान होगा। वे कहते हैं कि सबसे ज्यादा समस्या कपड़े की खरीदारी में हो रही है। बैंक से पैसे निकालने में भी परेशानी हो रही है। कई एटीएम सेंटरों पर कैश की किल्लत के कारण इधर-उधर भटकना पड़ता है। खरीदारी के लिए मार्केट में निकलने पर पुलिस वाले परेशान करते हैं।

महंगे हो गए सामान

शादी की तैयारी में लगे रोहन अग्रवाल का कहना है कि लॉकडाउन के कारण शादी में उपयोगी सामान दुकानदार महंगे रेट में दे रहे हैं। कपड़ा दुकानदार कपड़ों के दाम बढ़ा दिए हैं। वे भी मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। रोहन बताते हैं कि परिचित दुकानदार से आभूषण बनवा लिए हैं। लेकिन लॉकडाउन के कारण दूसरे सामान की खरीदारी में परेशानी हो रही है। लॉकडाउन के कारण सरसों तेल, चीनी, आलू प्याज भी पहले के अपेक्षा महंगे दाम में बिक रहा है।

chat bot
आपका साथी