West Champaran News : 40 लाख रुपये की लागत से बना दिया अस्पताल, चिकित्सक का पता नहीं

बगहा-एक प्रखंड अंतर्गत पंचायत राज परसा बनचहरी के धर्मपुर में स्वास्थ्य उप केंद्र का भवन बनकर तैयार तो हो गया लेकिन यहां चिकित्सकों की तैनाती नहीं हुई। 40 लाख रुपये की लागत से बना भवन शो- पीस बनकर रह गया है।

By Vinay PankajEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:17 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:17 PM (IST)
West Champaran News :  40 लाख रुपये की लागत से बना दिया अस्पताल, चिकित्सक का पता नहीं
वीरान पड़ा बगहा-एक प्रखंड का धर्मपुर स्वास्थ्य उप केंद्र (जागरण)

पश्चिम चंपारण (बगहा), जागरण संवाददाता। बगहा-एक प्रखंड अंतर्गत पंचायत राज परसा बनचहरी के धर्मपुर के लोगों को इलाज के लिए 15 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। गांव में स्वास्थ्य उप केंद्र का भवन बनकर तैयार है परंतु चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति नहीं होने से वहां अभी भी यहां ताला लटका है। स्वास्थ्य उप केंद्र का उपयोग लोग निजी कामों में करते हैं।

जब स्वास्थ्य उप केंद्र बन रहा था ग्रामीणों में खुशी थी कि उन्हें इलाज कराने के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भवन बनकर तैयार तो हो गया, लेकिन यहां चिकित्सकों की तैनाती नहीं हुई। 40 लाख रुपये की लागत से बना भवन शो- पीस बनकर रह गया है। लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं आज भी सपना बनकर ही रह गई हैं।

धर्मपुर गांव के निवासी एवं समाजसेवी सत्यनारायण यादव, रत्नेश यादव, अविनाश मिश्रा,राजकिशोर मिश्रा, काशिम मियां ने बताया कि वर्ष 2017 में इस भवन के बनने का कार्यक्रम शुरू हुआ। संवेदक की गतिविधि भी तेजी से बढ़ी , परंतु स्वास्थ्यकर्मी की नियुक्ति नहीं होने से यह सफेद हाथी बन कर रह गया। अब यहां स्थानीय लोगों के द्वारा निजी कार्य किया जा रहा हैं।

इस संबंध में बेतिया सिविल सर्जन अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि धर्मपुर उप स्वास्थ्य केंद्र के बारे में जानकारी ली जा रही है। बगहा के स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से बात कर प्रयास किया जाएगा कि वहां चिकित्सकों की तैनाती हो। वहीं बगहा के विधायक राम ङ्क्षसह ने कहा कि धर्मपुर गांव की उप स्वास्थ्य केंद्र की ही बात नहीं हैं। क्षेत्र में कई ऐसे उप स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त उप स्वास्थ्य केंद्र हैं जहां ताला लटका है। इस पर संबंधित विभाग के अधिकारियों बात की गई है। जहां-जहां उप स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला लटका हुआ है, वहां चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति जल्द की जाएगी।

chat bot
आपका साथी