समस्तीपुर में बच्चों का हो रहा अब गृहवार सर्वेक्षण, स्कूल से बाहर नहीं रहेंगे एक भी बच्चे

जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि विद्यालय से बाहर क्षितिज बच्चों के संबंध में राज्य स्तरीय सर्वेक्षण प्रपत्र में एकत्रित आंकड़ों की इंट्री बेस्ट एप के माध्यम से की जाएगी। वहीं आंकड़ों की इंट्री के लिए सभी विद्यालय प्रधानों को लाॅग इन आइडी प्रदान की गई है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 09:38 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 09:38 AM (IST)
समस्तीपुर में बच्चों का हो रहा अब गृहवार सर्वेक्षण, स्कूल से बाहर नहीं रहेंगे एक भी बच्चे
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को 15 दिसंबर तक डाटा अपलोड करने का दिया निर्देश।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। सरकारी स्कूलों से बाहर व शिक्षा से वंचित रह रहे बच्चों को अब शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का काम शिक्षा विभाग द्वारा शुरू कराया जा रहा है। इसको लेकर अब शिक्षकों के द्वारा गृहवार सर्वेक्षण किया जा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय के निर्देश पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान) ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय से बाहर के बच्चों से संबंधित डाटा बेस्ट एप के माध्यम से 15 दिसंबर तक अपलोड करने का आदेश दिया है। इसमें बताया गया कि विद्यालय से बाहर बच्चों का घर-घर जाकर गृहवार सर्वेक्षण कराया जाना है। सर्वेक्षण कराने के उपरांत एंड्रायड मोबाइल फोन में एप इंस्टाल कर रिपोर्ट देनी है।

बेस्ट एप के माध्यम से एकत्रित आंकड़ों की होगी इंट्री

जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि विद्यालय से बाहर क्षितिज बच्चों के संबंध में राज्य स्तरीय सर्वेक्षण प्रपत्र में एकत्रित आंकड़ों की इंट्री बेस्ट एप के माध्यम से की जाएगी। वहीं आंकड़ों की इंट्री के लिए सभी विद्यालय प्रधानों को लाॅग इन आइडी प्रदान की गई है। इसमें लाॅग इन कर प्रधान शिक्षक, प्रधानाध्यापक हेल्प डेस्क के सहयोग से आंकड़ों की इंट्री करेंगे। जैसे-जैसे आंकड़ों की इंट्री होती जाएगी। वैसे-वैसे आंकड़े राज्य स्तर पर समेकित होते रहेंगे।

संरक्षण के लिए हेल्प डेस्क का गठन

विद्यालय के प्रधान शिक्षक द्वारा विद्यालय स्तर पर हेल्प डेस्क का गठन किया जाएगा। इस हेल्प डेस्क के लिए शिक्षक को नोडल के रूप में नामित किया जाएगा। सभी शिक्षक के संबंध में सभी लोगों को भी सूचित कर दिया जाना है। हेल्प डेस्क के लिए नामित नोडल शिक्षक का पहला कार्य क्षेत्र अपने क्षेत्र के मतदाता सूची को संबंधित बूथ स्तरीय पदाधिकारी से प्राप्त करना होगा। इसके आधार पर निर्धारित अवधि में विद्यालय से बाहर के बच्चों की सूचना निर्धारित प्रपत्र में देने वाले के पारिवारिक सदस्यों को चिह्लित करना होगा। 

chat bot
आपका साथी