समस्‍तीपुर सदर अस्‍पताल में शुरू हुई सीटी स्‍कैन की सेवा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने क‍िया उद्घाटन

Samastipur News सदर अस्पताल के ओपीडी भवन में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना से वीडियो कांफ्रेंस‍िंग से सीटी स्कैन का शुभारंभ किया। सीएस ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:19 PM (IST)
समस्‍तीपुर सदर अस्‍पताल में शुरू हुई सीटी स्‍कैन की सेवा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने क‍िया उद्घाटन
समस्‍तीपुर सदर अस्‍पताल में शुरू हुई सीटी स्‍कैन की सेवा। (सांकेत‍िक तस्‍वीर)

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। सदर अस्पताल के ओपीडी भवन में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना से वीडियो कांफ्रेंस‍िंग  से सीटी स्कैन का शुभारंभ किया। स्थानीय स्तर पर सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता और उपाधीक्षक डॉ. अमरेंद्र नारायण शाही उपस्थित रहे। सिविल सर्जन ने फीता काटकर शुभारंभ किया। सीएस ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। सीटी स्कैन से सदर अस्पताल की आपातकालीन सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। मरीजों को बीमारी का पता लगाना आसान हो जाएगा। जांच कराने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

 सीटी स्कैन का संचालन शुरू होने से खासकर सड़क दुर्घटना के गंभीर मरीज को दरभंगा या पटना रेफर करने की भी जरूरत नहीं होगी। आउटसोर्सिंग के तहत मरीजों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएस ने कहा जब पीजी करने गए थे उस समय बिहार-झारखंड एक ही था। झारखंड में सिर्फ रांची मेडिकल कॉलेज में ही सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध थी। आज प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ जिला अस्पताल में भी सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। इससे जनमानस को इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी। मौके पर डीपीएम एसके दास, अस्पताल प्रबंधक विश्वजीत रामानंद, स्वास्थ्य कर्मी देवेंद्र यादव आदि उपस्थित रहे। 

24 घंटें मरीजों को मिलेगी सुविधा 

उपाधीक्षक ने कहा कि सड़क दुर्घटना सहित अन्य मामलों में गंभीर आंतरिक चोट, ब्लड क्लोङ्क्षटग व सर में चोट का पता सीटी स्कैन के माध्यम से आसान होगा। इलाज करने में चिकित्सकों को आसानी होगी। इसकी सुविधा नहीं रहने से गंभीर रूप से दुर्घटनाग्रस्त मरीजों को तत्काल इलाज के लिए बाहरी जिलों में अवस्थित मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया जाता था। अस्पताल में यह सुविधा बहाल होने के बाद उन्हें परेशानियों से निजात मिलेगी। सदर अस्पताल में मरीजों को 24 घंटें इसकी सुविधा मिलती रहेगी। 

निजी और महंगे सेंटरों से मिलेगी निजात 

सदर अस्पताल में जरूरतमंदों को सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। लाभुकों को सिटी स्कैन के लिए निजी और महंगे सेंटरों से निजात मिल जाएगी। बता दें कि मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों में सीटी स्कैन सबसे उपयोगी महत्वपूर्ण जांच है। पेट व छाती के अंदरूनी अंगों, फेफड़ों, लीवर आदि के कैंसर की विभिन्न अवस्थाओं की जानकारी सिटी स्कैन द्वारा प्राप्त की जा सकती है। 

chat bot
आपका साथी