मधुबनी में स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम को एंटीजन किट में गड़बड़ी की आशंका

सोमवार को जांच रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंपी जा सकती है। बता दें कि बीते दिनों स्थानीय रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों से उतरने वाले 76 यात्रियों के एंटीजन जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इन यात्रियों का आरटीपीसीआर जांच कराई गई।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:44 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:44 AM (IST)
मधुबनी में स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम को एंटीजन किट में गड़बड़ी की आशंका
दो दिनों में सिविल सर्जन को जांच रिपोर्ट सौंपे जाने की संभावना। फोटो- जागरण

मधुबनी, जासं। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर दिल्ली, मुंबई सहित अन्य हिस्सों से आने वाले ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की एंटीजन जांच में गड़बड़ी को लेकर गठित टीम की जांच शनिवार को भी जारी रही। रविवार को भी जांच जारी रहेगी। सूत्रों की मानें तो सोमवार को जांच रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंपी जा सकती है। बता दें कि बीते दिनों स्थानीय रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों से उतरने वाले 76 यात्रियों के एंटीजन जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इन यात्रियों का आरटीपीसीआर जांच कराई गई। जिसमें शनिवार तक 52 यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। एंटीजन जांच में पाॅजिटिव आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने के कारण को चिन्हित करने के लिए गठित जांच दल द्वारा एंटीजन किट की गड़बड़ी तथा उसे रखे जाने वाले तापमान की बारीकी से जांच की जा रही है। जांच टीम उपयोग में लाए गए एंटीजन किट के विभिन्न पहलुओं की जांच कर रही है। एंटीजन किट की गुणवत्ता को टटोलने के लिए जिले के विभिन्न जांच केंद्रों पर चल रहे एंटीजन जांच और जांच के तौर-तरीके को परखा जा रहा है। इधर, स्टेशन पर एंटीजन जांच में पाॅजिटिव पाए जाने वाले कुछ यात्रियों का आरटीपीसीआर जांच में देरी से संशय की स्थिति बन गई है।

एंटीजन जांच से गलत परिणाम की आशंका को नकारा नहीं जा सकता

जांच टीम के अनुसार एंटीजन जांच की गड़बड़ी को जानने के लिए विभिन्न तरीकों से जांच की जा रही है। जांच टीम के सदस्य फिलहाल इससे अधिक कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं। कहा कि कोरोना वायरस लोगों के नाक, गले व फेफड़े पर आक्रमण करता है। यही कारण है कि एंटीजन जांच के लिए व्यक्ति के नाक के अगले हिस्से में जमा सैंपल की जांच की जाती है। अगर वहां कोरोना वायरस होता है तो एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है, लेकिन इस जांच की भी अपनी सीमाएं हैं। रिपोर्ट के सही या गलत होने के पीछे इसके परिणाम की उच्च गुणवत्ता महत्वपूर्ण होती है। एंटीजन जांच से भी गलत परिणाम की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी