समस्तीपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम कोविड वैक्सीन के लिए लोगों को कर रही जागरूक

कोविड-19 टीकाकरण से वंचित लोगों की पहचान को लेकर टीम घर-घर जाकर जांच कर रही है। टीम घर के बाहर दीवाल पर मार्किंग भी कर रही है। ऐसे में वैक्सीन लेने से मना करने वालों के घर विभागीय स्तर पर टीम भेजकर जागरूक किया जा रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 01:10 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 01:10 PM (IST)
समस्तीपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम कोविड वैक्सीन के लिए लोगों को कर रही जागरूक
कोविड-19 वैक्सीन नहीं लेने के लिए बना रहे थे बहाना, टीम ने जागरूक कर लगाया टीका। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जासं। उजियारपुर प्रखंड अंतर्गत माधोपुर गांव में लोगों ने कोरोना का टीका लेने से इनकार कर दिया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने तत्काल इसकी सूचना सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. सतीश कुमार सिन्हा ने तत्काल टीम को उक्त स्थल पर भेजा। टीम ने वैक्सीन लेने से इंकार करने वाले परिजनों को समझाया गया। लोग बीमार रहने की वजह से वैक्सीन नहीं लेने का बहाना बना रहे थे। टीम में शामिल यूनिसेफ के एसएमसी सैयद नकी शेर, यूएनडीपी के वीसीसीएम खालिद इरफान, बीएमसी समर जी, एएनएम इंदिरा कुमारी शामिल रही। टीम ने वैक्सीन लेने से होने वाले फायदे के बारे में जागरूक किया। इसके बाद माधोपुर स्थित सामुदायिक भवन में कैंप लगाया गया। जिसके बाद 20 लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की डोज ली। विदित हो कि कोविड-19 टीकाकरण से वंचित लोगों की पहचान को लेकर टीम घर-घर जाकर जांच कर रही है। इसमें पोलियो टीम से मदद ली जा रही है। टीम घर के बाहर दीवाल पर मार्किंग भी कर रही है। ऐसे में वैक्सीन लेने से मना करने वालों के घर विभागीय स्तर पर टीम भेजकर जागरूक किया जा रहा है।

काफी मेहनत व मशक्कत के बाद लोगों ने ली वैक्सीन

दिनभर मेहनत करने के बाद भी टीका लगाने वाली टीम को सफलता हासिल हुई। बता दें कि वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को ग्रामीण इलाके में शिविर के माध्यम से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाना है। इसके लिए विभागीय स्तर पर टीम घर-घर जाकर जांच कर रही है। इस क्रम में टीम माधोपुर पहुंची थी, जहां लोगों से टीका लगवाने के लिए कहा गया तो कुछ लोगो ने वैक्सीन लगवाने से साफ इंकार कर दिया। कहा - वैक्सीन लेने के बाद बुखार आ जाता है और बहुत दर्द होता है, इसलिए हमलोग सूई नहीं लेंगे।

कोरोना को हराने की क्षमता बढ़ने से लोग हुए जागरूक

गांव में महिलाओं ने भी वैक्सीन लगवाने से इंकार कर दिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने लोगों को समझाते हुए कहा कि वैक्सीन लेने के बाद बुखार आएगा तो उसके लिए दवा भी साथ दी जाएगी। वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई कोरोना संक्रमण होता है तो उससे शरीर में कोरोना को हराने की क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही आप सुरक्षित हो जाओगे, इसके बाद लोग वैक्सीन लेने के लिए तैयार हुए।

chat bot
आपका साथी