कोरोना नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, विदेश से आने वालों पर खास नजर

मुजफ्फरपुर जिले में जांच व पहचान की बनी रणनीति राज्य मुख्यालय से विदेशी यात्री की सूची मिलते ही आशा पहुंचेगी उसके घर संक्रमित पाए जाने पर स्वजन और संपर्क में आने वालों की होगी जांच कोविड से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी।

Dharmendra Kumar SinghMon, 29 Nov 2021 08:57 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। विदेश से आने वाले की पहचान व जांच होगी। राज्य सरकार की ओर से विदेश से आने वाले की सूची दी जाएगी, उसकी पड़ताल करायी जाएगी। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मीडिया के माध्यम से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक बिहार में 281 लोग विदेश से आए हैं। सूची राज्य मुख्यालय से आएगी उसमें यहां के जो लोग होंगे, उनकी रिपोर्ट ली जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, ब्राजील, बांग्लादेश, यूनाइटेड ङ्क्षकगडम, न्यूजीलैंड और बेल्जियम से आने वाले लोगों पर खास नजर रहेगी। सभी पीएचसी प्रभारी को कहा गया है कि इन देशों से आने वालों के कोरोना जांच भी कराए। पहले एंटीजन किट से जांच कराएं। उसके बाद इनका आरटीपीसीआर जांच कराकर देेखें । कोरोना पाजिटिव मिलते है तो इनके पूरे परिवार की कोरोना जांच कराएं। उसके संपर्क में आने वालों की जांच होगी। आशा उनके ऊपर नजर रखेंगी। अगर वह बीमार होता है तो उसका इलाज होगा।

ट्रेनों में बगैर मास्क सफर कर रहे यात्री

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट के बावजूद सफर में सावधानी दरकिनार है। ट्रेनों में बगैर मास्क के यात्री सफर कर रहे हैं। जंक्शन पर कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच जांच काउंटर संचालित है। तीन काउंटरों पर 24 घंटे जांच की सुविधा है। हालांकि अब तक एक भी पाजिटिव केस नहीं मिला है, लेकिन मास्क को लेकर भारी लापरवाही बरती जा रही है। अधिकांश रेल यात्री मास्क नहीं लगा रहे। कुछ टीटीई भी बिना मास्क के ही चेङ्क्षकग कर रहे। आरपीएफ और जीआरपी द्वारा बीच-बीच में अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन ऐसा अभियान रोज चलाने की जरूरत है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.