Corona को लेकर SKMCH में चीन से आए युवकों की हुई जांच, नहीं हुई Virus की पुष्टि

एसीएमओ व एसकेएमसीएच अधीक्षक निगरानी में हुई जांच। ग्रामीणों की शिकायत पर मीनापुर में सक्रिय हुआ विभाग। सिविल सर्जन ने अधिकारियों संग की बैठक चलेगा जागरूकता।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 09:06 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 09:06 PM (IST)
Corona को लेकर SKMCH में चीन से आए युवकों की हुई जांच, नहीं हुई Virus की पुष्टि
Corona को लेकर SKMCH में चीन से आए युवकों की हुई जांच, नहीं हुई Virus की पुष्टि

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले में चीन से आए दो लोगों को चिन्हित किया गया है। दोनों को  संदिग्ध मानते हुए जांच कराई गई, लेकिन लक्षण नही मिले हैं। वहीं, पिछले दिनों सीतामढ़ी के एक युवक की जांच हुई जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने सदर अस्पताल परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना को लेकर अलर्ट किया। लोगों को इस संबंध में जागरूक करने पर बल दिया। बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार शर्मा, जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार, अधीक्षक डॉ. शिवशंकर, उपाधीक्षक डॉ. एनके चौधरी, मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ. सीके दास, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. ज्ञानेन्दु शेखर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 इधर, विभागीय अधिकारियों ने बताया कि मीनापुर में चीन से आए युवक की जानकारी ग्रामीणों ने वरीय अधिकारियों को दी थी। इसके बाद विभाग सक्रिय हुआ और दोनों युवकों की स्वास्थ्य जांच हुई। फिलहाल चीन से जिले में दो युवक के लौटने की बात सामने आई है। गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर कोरोना वायरस को लेकर मॉनीटरिंग शुरू है। एक युवक शहर के कटहीपुल के नजदीक का है।

 वहीं, दूसरा मीनापुर सिवाईपट्टी का है। मंगलवार को एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार शाही, कोरोना वायरस के नोडल पदाधिकारी डॉ. अमित कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. आनंद गौतम व एसीएमओ डॉ. विनय कुमार शर्मा ने जांच की। इस संबंध में एसीएमओ डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि दोनों युवक ठीक हैं। दो दिनों में उनकी एक रूटीन जांच होगी।

 वैसे चीन से लौटने के बाद दोनों को दिल्ली स्थित कैंप में रखा गया था।  इसके बाद दिल्ली में 14 दिनों तक निगरानी में रखने के बाद उन्हें घर भेजा गया है। यहां 28 दिनों तक नजर रखी जाएगी। मीनापुर के पीएचसी प्रभारी लगातार उक्त युवक के संपर्क में हैं। जिला मुख्यालय से भी जानकारी ली जा रही है। दोनों में कोई लक्षण नहीं मिला है। वैसे जो भी संदिग्ध कोरोना वायरस के मरीज पहुंच रहे हैं उनका सरकारी गाइड लाइन के तहत सैंपल लेकर जांच के कोलकाता लैब में भेजा जा रहा है। 

इन लक्षणों पर दें ध्यान

हल्का बुखार लगना, कमजोरी के साथ, तेज सर्दी होना, कफ से नाक का भर जाना, सांस लेने में परेशानी होना व निमोनिया होना। 

 इस बारे में सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि कोरोना को लेकर पूरे जिले को अलर्ट किया गया है। चीन से आए सभी की जांच हो रही है। जागरूकता अभियान चल रहा है। 

chat bot
आपका साथी