मुजफ्फरपुर में हेल्थ कम्युनिटी अधिकारी के हवाले होगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का संचालन

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी भूपिंदर सिंह ने बताया कि जिले में पहले से नौ हेल्थ कम्युनिटी अधिकारी कार्यरत हैं। अब मुख्यालय से 37 नए हेल्थ कम्युनिटी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। सभी ने शनिवार को योगदान दिया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 11:48 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 11:48 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में हेल्थ कम्युनिटी अधिकारी के हवाले होगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का संचालन
भवन बनने के बाद नहीं हो रही थी सेवा की शुरुआत, अब टेलीमेडिसिंस से भी इलाज।

मुजफ्फरपुर, जासं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का संचालन हेल्थ कम्युनिटी अधिकारी के हवाले होगा। जिले में 75 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनकर तैयार हंै। अधिकारी की कमी से कई सेंटर बंद पड़े थे। अब सभी जगहों पर इलाज होगा। 

विभाग की ओर से आए 37 अधिकारी

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी भूपिंदर सिंह ने बताया कि जिले में पहले से नौ हेल्थ कम्युनिटी अधिकारी कार्यरत हैं। अब मुख्यालय से 37 नए हेल्थ कम्युनिटी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। सभी ने शनिवार को योगदान दिया है। इन सेंटरों पर एएनएम मरीज की जांच कर टेलीमेडिसिन के माध्यम से इलाज कराएंगी। सभी सेंटरों पर आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहेंगी।

263 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने का रखा प्रस्ताव

जिले में कुल 263 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चयनित हैैं। इसमें अब तक मात्र नौ ही कार्यरत थे। इसमें बालूघाट, ब्रह्मïपुरा, अघोरिया बाजार व कन्हौली का शहरी पीएचसी भी शामिल है। अब 75 नए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से आम आदमी के इलाज में काफी मदद मिल रही है। प्रस्तावित सेंटरों को जल्द से जल्द चालू कराने की पहल चल रही है।

किस प्रखंड में कितने बनेंगे सेंटर

प्रखंड सेंटर

औराई 10

बंदरा 6

बोचहां 16

गायघाट 13

मीनापुर 41

मुरौल 6

पारू 14

सकरा 35

कांटी 17

कटरा 8

कुढऩी 18

मड़वन 8

मोतीपुर 18

मुशहरी 24

साहेबगंज 11

सरैया 18

अब एसकेएमसीएच में ई रजिस्ट्रेशन से इलाज

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : एसकेएमसीएच में ई रजिस्ट्रेशन के जरिए इलाज की सुविधा मिलेगी। यहां की रसोई व्यवस्था अभी आउटसोर्सिंग एजेंसी के जिम्मे थी लेकिन अब जीविका दीदी के हाथ में होगी। अस्पताल में प्रवेश करने वालों पर नजर रहेगी। चिकित्सक व कर्मियों के लिए कार पास पर विचार होगा। एसकेएमसीएच रोगी कल्याण समिति की बैठक प्रमंडलीय आयुक्त मिहिर कुमार ङ्क्षसह की अध्यक्षता में हुई। इसमें विकास व परिसर की सुरक्षा व बेहतर सेवा को लेकर कई निर्णय लिया गया। एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. बीएस झा ने बताया कि अब पंद्रह दिनों पर रोगी कल्याण समिति की बैठक होगी। पहले तीन माह पर बैठक होती थी। मरीजों को बेहतर सेवा मिले इसके लिए नई व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी