बिहार : मधुबनी के हरलाखी में टीकाकरण से पहले कुछ लोग बांट रहे कोरोना संक्रमण

हरलाखी सीएचसी में कुव्यवस्था के बीच चल रहा टीकाकरण जांच के लिए पहुंचे लोगों के बीच नहीं होता फिजिकल डिस्टेंस का पालन महिला को निगेटिव बता दे दिया टीका मोबाइल पर पहुंचा पॉजिटिव का मैसेज हरलाखी सीएचसी में कुव्यवस्था से वहां जाने से कतरा रहे लोग

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:32 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:32 AM (IST)
बिहार : मधुबनी के हरलाखी में टीकाकरण से पहले कुछ लोग बांट रहे कोरोना संक्रमण
सीएचसी पर जांच के लिए खड़ी लोगों की भीड़। जागरण

मधुबनी (हरलाखी), जासं। हरलाखी सीएचसी में कोविड जांच व टीकाकरण की प्रक्रिया में कुव्यवस्था के कारण लोगों को संक्रमण फैलने की चिंता सताने लगी है। इस बात की पड़ताल की गई तो स्थिति भयावह निकली। पीएचसी पर टीका लगाने के लिए पर्चा बनवाने के लिए लोग एक-दूसरे से चिपक कर लाइन में खड़े थे। पर्चा बनने के बाद पहले कोविड जांच किया जा रहा था। वहां भी फिजिकल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाई जा रही थी। लाइन में लगे लोग न तो फिजिकल डिस्टेंस का मतलब समझ रहे थे, न ही उन्हें समझाने वाला कोई स्वास्थ्य कर्मी व पुलिस कर्मी मौजूद था। जांच प्रक्रिया शुरू होने के बाद बीडीओ अरविंद कुमार सिंह व बीएसएस शत्रुघ्न राम मौके पर पहुंचकर कुछ देर तक लोगों को फिजिकल डिस्टेंस का पालन करने के लिए समझाया, लेकिन बीडीओ के जाते ही पुनः वही स्थिति दिखने लगी।

जांच प्रक्रिया के लिए लाइन में भीड़ कम होने के इंतजार में खड़े कुछ बुद्धिजीवियों ने बताया कि इस भीड़ में कोविड जांच कराने से संक्रमित होने का भय लग रहा है। बावजूद, व्यवस्था को ठीक करने पर कोई पहल नहीं किया गया। लोग एक-दूसरे से चिपककर जांच कराने को मजबूर दिख रहे थे। वहीं, जांच के बाद कोरोना संक्रमित लोगों को छह मेडिसिन का किट देकर होम क्वारंटाइन तो कर दिया जाता है, लेकिन एक दिन भी योग्य चिकित्सक देखने के लिए नहीं जा रहे हैं। इतना ही नहीं, कोविड संक्रमित मरीजों को 10 से 14 दिन के बीच खुद सीएचसी जाकर दुबारा जांच करवाना पड़ रहा है। जिससे ठीक हुए मरीजों में आक्रोश है।

सीएचसी की लापरवाही से सदमें में परिवार :

हरलाखी सीएचसी में टीकाकरण से पूर्व कोरोना जांच में चौंका देने वाली लापरवाही सामने आई है। जहां एक कोविड संक्रमित महिला को निगेटिव होने का रिपोर्ट देकर टीका लगा दिया जाता है और उसके घर पहुंचने पर मोबाईल पर पॉजिटिव होने का मैसेज भेज दिया जाता है। मामला 11 मई का है। जब हरसुवार गांव की एक 51 वर्षीय महिला अपने पति के साथ वैक्सीन का पहला डोज लेने के लिए उमगांव सीएचसी पहुंची। सीएचसी पहुंचने के बाद पर्चा बनवाकर अपना कोविड जांच कराया। जांच के बाद दोनों पति-पत्नी के पर्चा पर कोविड निगेटिव का मुहर लगाकर टीका लगा दिया गया। टीका लगवाकर महिला जब घर पहुंची तो उनके मोबाइल पर पॉजिटिव होने का मैसेज आ गया। जिससे महिला का पूरा परिवार अचंभित हो गया और स्वास्थ्य विभाग के व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह उठाने लगे। इस इस संबंध से सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजित कुमार सिंह ने बताया कि महिला का दुबारा घर पर जाकर कोविड का जांच किया जाएगा। वहीं, इस तरह की लापरवाही करने वाले कर्मी के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

हरलाखी में मिल चुके 140 कोरोना संक्रमित :

हरलाखी प्रखंड मुख्यालय के उमगांव स्थित सीएचसी परिसर में गुरुवार को 202 लोगों का कोरोना जांच किया गया। जिसमें एक शिक्षिका सहित नौ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। गुरुवार को मिले नौ संक्रमित के बाद कुल पॉजिटिव की संख्या 140 पर पहुंच चूकी है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजित कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना जांच व टीकाकरण अभी लगातार जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी