पश्चिम चंपारण में डेमू स्पेशल ट्रेन के चलने से खुशी, इंटरसिटी व सत्याग्रह एक्सप्रेस के लिए इंतजार

West Champaran कोरोना संक्रमण की वजह से बंद थी सभी सवारी गाडिय़ां रेल परिचालन को लेकर यात्रियों में काफी खुशी देखी जा रही है। वहीं कोविड़ को लेकर बंद रेल परिचालन के बाद पहली बार सुबह में पैसेंजर गाड़ी को चलाया गया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:53 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में डेमू स्पेशल ट्रेन के चलने से खुशी, इंटरसिटी व सत्याग्रह एक्सप्रेस के लिए इंतजार
गुरुवार की सुबह से एक जोड़ी डेमू स्पेशल पैसेंजर गाड़ी का परिचालन आरंभ हो गई।

पश्चिम चंपारण (सिकटा), जासं। नरकटियागंज रक्सौल वाया सिकटा रेलखंड पर सवारी गाडिय़ों की परिचालन में विस्तार किया गया है। गुरुवार की सुबह से एक जोड़ी डेमू स्पेशल पैसेंजर गाड़ी का परिचालन आरंभ हो गई। सिकटा रेलवे स्टेशन के अधीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को रक्सौल से चलकर 05541 अप सवारी गाड़ी सिकटा व मर्जदवा होकर नरकटियागंज पहुंची। यह गाड़ी रक्सौल से सुबह पांच बजे चली थी, जो सिकटा में 5.34 बजे पहुंचकर दो मिनट ठहराव के बाद प्रस्थान की।

वहीं 05542 डाउन डेमू स्पेशल पैसेंजर गाड़ी नरकटियागंज से सुबह नौ बजे चलकर सिकटा में 9.35 बजे पहुंचना था पर चार मिनट विलम्ब से पहुंची। यह भी दो मिनट रूक कर रक्सौल के लिए रवाना हो गई। सुबह के समय में रेल परिचालन वर्षों बाद हुआ है। इसे लेकर यात्रियों में काफी खुशी देखी जा रही है। उधर, कोविड़ को लेकर बंद रेल परिचालन के बाद पहली बार सुबह में पैसेंजर गाड़ी को चलाया गया है। जो रक्सौल के बाद भेलवा,कंगली हाल्ट,सिकटा,पुरुषोत्तमपुर हाल्ट,मरजदवा, गोखुला स्टेशनों से होते हुए नरकटियागंज गई।

बता दें कि कोविड़ को लेकर बंदी के बाद महज दोपहर बाद एक जोड़ी रेलगाड़ी का ही परिचालन कराई जा रही थी। जबकि सुबह में कोई गाड़ी नही थी। जिससे इस रेलखंड की महत्ता काफी फीकी हो गयी थी। लोगों की मांग के बाद भी कोई सकारात्मक पहल नही होने से लोगों के बीच रेल प्रशासन के प्रति काफी असंतोष था। इस रेल परिचालन से स्थानीय लोगों को अब यात्रा करने में सहूलियत होगी। स्थानीय लोगों समेत व्यवसायियों ने ट्रेन परिचालन का स्वागत करते हुए कहा है कि पहले जब छोटी लाइन थी तो उस समय इस रेलखंड पर दो जोड़ी द्रूतगामी एक्सप्रेस के साथ नौ जोड़ी यात्री ट्रेनों की आवाजाही होती थी।

गंडक एक्सप्रेस असम के तेजपुर से यूपी के गोण्डा तक परिचालित होती थी। लिहाजा,इस रेलखंड के बुद्धिजीवियों व समाजसेवियों सहित सिकटा के पूर्व मुखिया प्रभात कुमार गुप्ता, जयप्रकाश प्रसाद, प्रखंड प्रमुख नितिन उर्फ संजू श्रीवास्तव, रामविनय गुप्ता, बुनिलाल पासवान, नसीम अहमद उर्फ पप्पू,राजद अध्यक्ष जावेद अख्तर उर्फ पप्पू, विपिन बिहारी ठाकुर,उप मुखिया सुरेंद्र केशरी,रविन्द्र गुप्ता,राजमहम्मद गद्दी,शकील गद्दी,विजय राम,जोखन राम,शेख मनिर आदि ने इस रेलखंड पर इंटरसिटी एक्सप्रेस के साथ ही अन्य द्रूतगामी ट्रेनों के परिचालन व ठहराव की मांग करते हुए कहा है कि जनपेक्षाओं के मद्देनजर अन्य दूरगामी ट्रेनों के साथ ही नरकटियागंज से पाटलिपुत्र वाया सिकटा व सीतामढ़ी पाटलिपुत्र इंटरसिटी का इस रेलखंड से विस्तार करने की जरूरत है। वही रक्सौल-आनंदबिहार(दिल्ली) सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन सिकटा होकर कराने की मांग किया है।

chat bot
आपका साथी