वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे तक वहीं रुकना जरूरी

कोरोना वैक्सीन अभी आई नहीं है लेकिन हरस्तर पर उसके लिए तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 01:21 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 01:21 AM (IST)
वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे तक वहीं रुकना जरूरी
वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे तक वहीं रुकना जरूरी

मुजफ्फरपुर : कोरोना वैक्सीन अभी आई नहीं है, लेकिन हरस्तर पर उसके लिए तैयारी चल रही है। वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रहना जरूरी है। वहां यह देखा जाएगा कि दवा देने के बाद कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा है। सब ठीक होने के बाद उसे जाने दिया जाएगा। टीकाकरण सेंटर पर भी मास्क पहनना, हाथ की सफाई और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

यदि कोई कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों की दवा ले रहा है तो वह भी कोरोना वैक्सीन ले सकता है। संक्रमितों का भी टीकाकरण जरूरी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.एके पांडेय ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। इधर-उधर नहीं थूकें। मास्क व सैनिटाइजर का नियमित उपयोग करें। अनावश्यक यात्रा व बाहरी खाना खाने से परहेज करें। गर्म व ताजा भोजन ही करें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करें। खुद बचे और दूसरों को भी बचाएं।

कोविड केयर में काम करने वाले डॉ.शिवनाथ महतो नहीं रहे

कुढ़नी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.शिवनाथ महतो का निधन हो गया। टीकाकरण अभियान के नोडल पदाधिकारी डॉ.शंभू कुमार ने दुख जताते हुए कहा कि वह कोविड केयर सेंटर तुर्की में कोरोना मरीजों का इलाज करते हुए संक्रमित हो गए थे। कोरोना काल में मरीजों की काफी सेवा की। संक्रमण से मुक्त होने के बाद वह पूर्ण स्वस्थ्य नहीं हुए। अचानक उनकी मौत हो गई। अपने पीछे तीन बच्चे सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं।

chat bot
आपका साथी