Bihar Hooch Tragedy: पश्चिम चंपारण के नौतन में जहरीली शराब से 12 की मौत, दर्जन भर बीमार

Bihar Hooch Tragedy पश्चिम चंपारण में जहरीली शराब से 12 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई की हालत गंभीर बनी हुई है। एक दर्जन से अधिक लोग बीमार हैं जिनका अलग-अलग जगहों पर निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Nov 2021 10:47 AM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 10:05 AM (IST)
Bihar Hooch Tragedy: पश्चिम चंपारण के नौतन में जहरीली शराब से 12 की मौत, दर्जन भर बीमार
मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है। फोटो- जागरण

पश्चिम चंपारण, जासं। नौतन प्रखंड के दक्षिणी तेल्हुआ गांव में जहरीली शराब पीने से अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, दर्जन भर लोग बीमार हैं। उनका इलाज अलग-अलग जगहों पर हो रहा है। घटना के बाद गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। डीआईजी प्रणव कुमार प्रवीण, डीएम कुंदन कुमार, एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा गांव में पहुंच लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। एसडीओ, एसडीपीओ, नौतन सीओ सहित नौतन, बैरिया, जगदीशपुर आदि थाने की पुलिस गांव में कैंप कर रही है। उत्पाद विभाग की टीम गांव में छापेमारी कर रही है। हालांकि, प्रशासन ने अभी तक जहरीली शराब से मौत की पुष्टि नहीं की है। लेकिन गांव का बच्चा-बच्चा जहरीली शराब से मौत होने की बात कह रहा है।

मृतक महाराज यादव की पत्नी सरली देवी ने बताया कि उसके पति बुधवार की शाम को हरिजन टोली से शराब पीकर घर आए। सुबह में तबीयत बिगड़ गई और उनकी मौत हो गई। ग्रामीण मनोहर सहनी, यादवलाल सहनी ने कहा कि लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है। ग्रामीणों के अनुसार रात में ही कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई। अहले सुबह सबसे पहले हनुमत सिंह की मौत हुई। लोगों ने आनन-फानन में उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया। बीमार लोगों का स्थानीय स्तर पर इलाज होने लगा, लेकिन एक एक कर लोग मरने लगे। तब बीमार कुछ लोगों को ग्रामीण नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराए।

अधिकारियों की पहुंचते ही पुलिस हाय-हाय के लोगों ने लगाए नारे

डीआईजी, डीएम और एसपी के गांव में पहुंचते ही लोगों ने पुलिस प्रशासन हाय-हाय के नारे लगाने लगे। बाद में लोगों ने थानेदार और स्थानीय चौकीदारों पर कार्रवाई की मांग करते हुए मृतकों के स्वजनों को मुआवजा देने की मांग की। डीएम ने लोगों से ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया। वहीं एसपी ने कहा कि दोषी बख्शे नहीं जाएंगे।

उल्टी के बाद आंखों की रोशनी हो रही है गायब

ग्रामीणों ने बताया कि अब तक जितने लोगों की मौत हुई है, उन्हें पहले पेट में मरोड़ और उल्टी की शिकायत हुई। धीरे-धीरे आंखों की रोशनी गायब हो रही है। कुछ ही देर में शरीर पीला पड़ने लगता है और उसके बाद मौत हो जाती है। गांव में इस तरह के जितने लोग के लक्षण दिख रहे हैं उनका तत्काल इलाज कराया जा रहा है।

जगदीशपुर के ताज हॉस्पिटल में पहुंचे सिविल सर्जन, बीमार जीएमसीएच रेफर

जगदीशपुर के ताज अस्पताल में इलाजरत चार मरीजों को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल बेतिया रेफर कर दिया गया है। मामले की सूचना मिलते ही सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र प्रसाद चौधरी जगदीशपुर के ताज हॉस्पिटल में पहुंचे। वहां मरीजों की स्थिति की जानकारी ली। सरकारी एंबुलेंस से सभी मरीजों को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया। सिविल सर्जन ने बताया कि जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। प्रथम दृष्टया स्प्रिट पीकर बीमार होने की बात सामने आ रही है। ग्रामीणों के अनुसार कुछ लोगों का इलाज बेतिया और मोतिहारी के प्राइवेट अस्पतालों में हो रही है।

मामले की हो रही है जांच

गांव में पहुंचे वरीय अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा। इस मामले में जो भी दोषी होंगे बख्शे नहीं जाएंगे। इधर उत्पाद विभाग की टीम ने 2 महिलाओं को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी