समस्तीपुर में गुरुधाम शिव मंदिर को जैक के सहारे तीन फीट ऊपर उठाने का काम शुरू

समस्तीपुर गुरुधाम शिव मंदिर में पिछले 10 दिनों से काम में जुटे है मजदूर दुर्गा मंदिर के समक्ष ऊंचाई करने के लिए वर्षो पुरानी मंदिर को सड़क से उंचा किया जा रहा करीब दो से तीन लाख रुपये का खर्च मंदिर को उठाने में आएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:06 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:06 PM (IST)
समस्तीपुर में गुरुधाम शिव मंदिर को जैक के सहारे तीन फीट ऊपर उठाने का काम शुरू
गुरुधाम शिव मंदिर को जैक के सहारे उठाते मजदूर। जागरण

समस्तीपुर, जासं। वर्षो पुरानी गुरुधाम शिव मंदिर को जैक के सहारे तीन फीट ऊंचा उठाने का काम की जारी है। दलसिंहसराय स्थित गुरुधाम परिसर में बनी दुर्गा मंदिर की कुर्सी की ऊंचाई तक लाने को लेकर शिव मंदिर को तीन फीट तक ऊंचा उठाने का काम किया जा रहा है। जय बालाजी एंड संस बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन लिफ्टिंग रांची की कंपनी मंदिर को ऊंचा उठाने का काम कर रही है। कंपनी के ऑनर फागू भारती ने बताया कि तकरीबन 10 मजदूर और 80 पीस जैक के सहारे मंदिर को तीन फीट ऊंचा उठाने का काम किया जा रहा है। पिछले दस दिनों से काम जारी है तकरीबन दो से तीन लाख रुपये का खर्च मंदिर को उठाने में आएगा। स्टेट बैंक के पास इस गुरुधाम शिव मंदिर के पास जैक के सहारे मंदिर उठाने के चल रहे काम को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। हर कोई इस काम को देखने के लिए घंटों घंटों सड़क पर खड़ा रहते हैं।

सूर्य मंदिर इन्द्रवाड़ा पर्यटक स्थल के रूप में होगा विकसित

हलई ओपी क्षेत्र अंतर्गत इंद्रबारा पंचायत का सूर्य मंदिर ब्रह्मस्थान को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। तुलसी तालाब से निकले भगवान सूर्य एवं भगवान विष्णु की मूर्तियों के साथ ही जमीन के नीचे से निकले भारी वजन वाले पांच फीट के काले पत्थर के स्तंभ को देखकर विधायक रणविजय साहू आश्चर्यचकित रह गए। विधायक के साथ दो लोगों ने स्तंभ को उठाने का प्रयास किया, लेकिन वह भारी काला स्तंभ टस से मस नहीं हो सका। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि इस स्तंभ को सात आठ जवान लोगों के द्वारा बड़ी मुश्किल से उठाकर यहां लाकर मंदिर में रखा गया था। विधायक ने ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व वाले इस ऐतिहासिक धरोहर की सुरक्षा के लिए प्रशासन से बात करने एवं बिहार सरकार से इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कराने का आश्वासन दिया। जमीन के नीचे से निकली प्राचीन कालीन लंबी चौड़ी ईंटों को भी विधायक ने स्थानीय ग्रामीणों को मंदिर में रखने का आग्रह करते हुए इस स्थल को संग्रहालय का रूप दिए जाने की बात कही। मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी