मुजफ्फरपुर में स्नातक पार्ट टू की परीक्षा शुरू, स्क्रीनिंग के बाद मिला प्रवेश

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पार्ट टू की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। कोरोना से बचाव के लिए विवि की ओर से जारी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया।

JagranPublish:Wed, 13 Jan 2021 01:50 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 02:15 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में स्नातक पार्ट टू की परीक्षा शुरू, स्क्रीनिंग के बाद मिला प्रवेश
मुजफ्फरपुर में स्नातक पार्ट टू की परीक्षा शुरू, स्क्रीनिंग के बाद मिला प्रवेश

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पार्ट टू की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। कोरोना से बचाव के लिए विवि की ओर से जारी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया। पहले दिन प्रतिकुलपति प्रो.रवींद्र कुमार ने नीतीश्वर कॉलेज, आरबीबीएम कॉलेज और एमडीडीएम कॉलेज केंद्र का निरीक्षण किया। बताया कि परीक्षा कदाचार मुक्त संचालित हो रही है। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को भी निर्देश दिए। बता दें कि इस परीक्षा के लिए विवि से जुड़े पांच जिलों में 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा में पहले दिन परीक्षार्थियों की उपस्थिति बेहतर रही। किसी भी केंद्र से परीक्षार्थी के निष्कासन की सूचना नहीं है। यह परीक्षा 19 जनवरी तक संचालित होगी। इसके बाद महीने के अंत तक कॉपियों की जांच शुरू होगी और अगले महीने इसका रिजल्ट जारी किया जाएगा।

एमआइएल में पूछे जाएंगे बहुवैकल्पिक प्रश्न :

स्नातक पार्ट वन और टू की परीक्षा में इसबार अनिवार्य विषय की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। इसमें एमआइएल हिदी और अहिदी से दो-दो अंक के सवाल होंगे। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि एमआइएल हिदी की परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं अहिदी में कुल 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही उर्दू, अंग्रेजी, बांग्ला या भोजपुरी में से कोई एक विषय से 25 सवाल पूछे जाएंगे। इन सभी सवालों के लिए भी दो-दो अंक निर्धारित किए गए हैं। विवि की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल पेपर जारी किया गया है। ताकि, छात्र उसी आधार पर तैयारी कर सकें।