Muzaffarpur Weather Forecast : मौसम विभाग से आ रही खुशखबरी, मानसून की सक्रियता में भी अाएगी कमी, आज से कम होगी बारिश की रफ्तार

धूप ने लागों के चेहरे की चमक को बढ़ा दी है।
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 09:18 AM (IST) Author: Ajit Kumar

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। शहर और आसपास के जिलों में रहने वालों के लिए खुशखबरी है। अब इस क्षेत्र में मानसून की सक्रियता कम होने लगी है। इसका परिणाम यह होगा कि आज से बारिश का प्रकोप कम होगा। धूप निकलेगी। विगत चार दिनों से जारी बारिश से राहत मिलेगी।

वैसे रविवार की सुबह मुजफ्फरपुर के लोगों के लिए अच्छी सुबह साबित हो रही है। चार दिनों की लगातार बारिश के बाद निकली धूप ने लागों के चेहरे की चमक को बढ़ा दी है। बारिश की वजह से जो लोग घरों में रहने को मजबूर हो गए थे वे अब काम के लिए बाहर निकलने लगे हैं। वहीं महिलाओं की कपड़े सुखाने की परेशानी भी कम होती दिख रही है। हालांकि अभी जलजमाव से राहत नहीं मिली है। यदि बारिश नहीं होती है तो इससे भी जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। इसके बाद आवागमन की परेशानी कम हो जाएगी।

मौसम वैज्ञानिक ए सत्तार ने बताया कि शनिवार को मुजफ्फरपुर व इसके आसपास के जिले में 18 से 20 मिलीमीटर बारिश हुई है। रविवार से लगातार बारिश की संभावना कम हो जाएगी। उत्तर प्रदेश की ओर जा रहा ट्रफ लाइन व हवा के कम दबाव के कारण से इधर लगातार बारिश हो रही थी। अगले 24 घंटे में यह पूरी तरह उत्तर प्रदेश की ओर चला जाएगा। इसके बाद मानसून कि सक्रियता में कमी आएगी और बारिश की परेशानी से राहत मिलेगी।

बारिश से जिलेवासियों को हल्की राहत शनिवार को मिली। दोपहर बाद मौसम सामान्य हुआ और धूप खिली। हालांकि, कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। वहीं 18 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती रही। पिछले 24 घंटे में जिले में 35.42 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इस माह अबतक कुल 314.2 मिमी रिकार्ड बारिश हो चुकी है। औसतन तापमान अधिकतम 26.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री रहा। इधर, डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार के अनुसार, अब मौसम साफ रहने के आसार है। रविवार से बारिश की सक्रियता में कमी आएगी। अगले 24 घंटे में ट्रफ लाइन बिहार से उत्तर प्रदेश की ओर जाने की संभावना है। इसके बाद मानसून कि सक्रियता में भी कमी आएगी।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.