सरकारी अस्पतालों में मिले बेहतर सेवा, मरीजों के साथ होना चाहिए सही व्यवहार

गरीबों को सरकार की ओर से सस्ते इलाज की सुविधा मिल सके। सरकार चिकित्सक कर्मचारी दवा व संसाधन पर लाखों खर्च लेकिन जनता को सही सेवा नहीं मिल रही है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:48 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:48 AM (IST)
सरकारी अस्पतालों में मिले बेहतर सेवा, मरीजों के साथ होना चाहिए सही व्यवहार
सरकारी अस्पतालों में मिले बेहतर सेवा, मरीजों के साथ होना चाहिए सही व्यवहार

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जनसंपर्क धीरे-धीरे परवान चढ़ रहा है। जनता भी अपने हिसाब से चुनावी मौसम में अपना आकलन करने में जुटी है। इस बीच पकड़ी चौक दुर्गा स्थान परिसर में आयोजित चुनावी चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों ने कहा कि एक तरफ जनसंख्या के हिसाब से सरकारी अस्पताल, चिकित्सक व कर्मियों की कमी है वहीं दूसरी ओर जो संसाधन उपलब्ध हैं उसके हिसाब से गरीब, जरूरतमंदों को सही सेवा नहीं मिल रही है। एक तरफ निजी अस्पताल गुलजार तो सरकारी अस्पताल बदहाल हैं। चौपाल में वक्ताओं ने कहा कि सरकार ऐसा प्लान करे ताकि गरीबों को सरकार की ओर से सस्ते इलाज की सुविधा मिल सके।

   सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों के साथ सही व्यवहार होना चाहिए। सदर अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक एक सेंटर बने जहां मरीजों को अस्पताल में मिलने वाली सुविधा, सेवा समेत चिकित्सक के बारे में जानकारी मिल सके। अभी अस्पताल में जाने के बाद मरीज से कोई सही तरीके से बात नहीं करता है। वक्ताओं ने कहा कि सरकार चिकित्सक, कर्मचारी, दवा व संसाधन पर लाखों खर्च कर रही है। उसके हिसाब से जनता को सेवा नहीं मिल रही है।

   निजी चिकित्सालय गुलजार रहते हैं। सरकारी अस्पताल मेें निपटाउ अंदाज यानी केवल चेहरा देखकर पूरी बात सुने बिना चिकित्सक दवा लिख देते हैं। मरीज को आला लगाना भी मुनासिब नही समझते। समाजसेवी अजय चौधरी ने स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के साथ-साथ कहा कि तिरहुत नहर में वितरणी नहीं रहने से किसानों को सिंचाई का लाभ नहीं मिल रहा है। वहीं पकड़ी चौक पर ओपी के निर्माण तथा बच्चियों के लिए अलग से गल्र्स स्कूल खोलने की बात कही।

   चाणक्य विद्यापति सोसायटी के संरक्षक शंभूनाथ चौबे ने कहा कि जिले में मानक के हिसाब से सरकारी अस्पताल, चिकित्सक, कर्मियों की व्यवस्था होनी चाहिए। मिशन मोड में सरकार को काम करना चाहिए। सभी अस्पताल में हेल्पलाइन केंद्र हो। मौके पर कन्हाई कुमार, राजेश राय, नरेश राय, मुन्ना चौधरी, गणेश साह, डा.सुरेन्द्र राय, बीरेन्द्र गुप्ता, शिबु कुमार, शंकर शर्मा आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी