दिवाली से छठ तक चमकेगा सोने-चांदी का व्यापार, तैयारी में जुटे दुकानदार

शारदीय नवरात्र में सराफा बाजार में खोई हुई रौनक वापस लौटी थी। लोगों ने आभूषणों की खरीदारी की थी। लेकिन जिस हिसाब से बिक्री होनी चाहिए उनती नहीं हुई। दीपावली में कुछ ग्राहक मनपसंद गहने और सिक्कों के लिए डिजाइन पसंद कर बुकिंग करा रहे हैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 12:15 PM (IST)
दिवाली से छठ तक चमकेगा सोने-चांदी का व्यापार, तैयारी में जुटे दुकानदार
सराफा मंडी में करीब 20 करोड़ बिक्री का अनुमान। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं।जिले के सराफा मंडियों में शारदीय नवरात्र समाप्त होने के बाद दीपावली से छठ तक सोने-चांदी की बिक्री चमकने की उम्मीद है। आभूषण दुकानदार अच्छी उम्मीद की आस में ग्राहकों के लिए रंग-बिरंग के आभूषण तैयार कर रखे हैं। इस बार बाजार में अच्छी बिक्री की उम्मीद। जिले में करीब 1000 आभूषण की दुकानें हैं। 20 करोड़ बिक्री का अनुमान हैं। दुकानों पर आभूषणों की खरीद और बुकिंग के लिए ग्राहक पहुंचना शुरू हो गए हैं। छह महीनों से बाजार पूरी तरह ठप पड़ा था। अब एक बार फिर यहां रौनक लौटेगी।

सोने की सिक्कों की करा रहे बुकिंग

शायद ही ऐसा कोई त्योहार हो, जिस पर लोग आभूषणों की खरीदारी न करते हों। इस बार रक्षाबंधन से लेकर जन्माष्टमी और नवरात्र में सराफा बाजार कमोवेश ठीक चला। शारदीय नवरात्र में सराफा बाजार में खोई हुई रौनक वापस लौटी थी। लोगों ने आभूषणों की खरीदारी की थी। लेकिन जिस हिसाब से बिक्री होनी चाहिए उनती नहीं हुई। दीपावली में कुछ ग्राहक मनपसंद गहने और सिक्कों के लिए डिजाइन पसंद कर बुकिंग करा रहे हैं।

ग्राहकों को लुभा रही डिजाइनर चेन और रिंग

सराफा बाजार में डिजाइनर चैन और रिंग ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है। दुकानदार सौरभ कुमार और शिवेश कुमार ने बताया कि सबसे अधिक मांग इस समय सोने-चांदी के सिक्कों की है। महिलाएं चेन, रिंग अधिक पसंद कर रहीं। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के सचिव सत्यनारायण प्रसाद ने कहा कि, सभी रेंज के आभूषणों के साथ सराफा बाजार में तैयारी है। हल्के-भारी आभूषण, ग्राहकों के मनपसंद के हिसाब से डिजाइन उपलब्ध हैं। लोग आभूषण तैयार करने के लिए ऑर्डर भी दे रहे हैं। छठ के लिए चांदी के सूप, लोटा, ग्लास, कटोरा, थाली आदि की उपलब्धता प्रचुर है।

कोरोना काल में बबार्द हुए व्यापार पटरी पर लौटने की उम्मीद

पिछले साल और इस बार कोरोना काल में बर्बाद हुए आभूषण मार्केट की उम्मीद दीपावली से लेकर छठ तक रहेगी। इसमें सोने-चांदी के आभूषणों के आलावा सिक्कों की खूब बिक्री होगी। प्रति एक ग्राम सोना पर 100 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। एक किलो सोना लेने पर एक लाख रुपये अधिक खर्च करने होंगे। पिछले महीने प्रति एक ग्राम सोना पर 100 रुपये कम थी। 9 अगस्त तक साेने का रेट प्रति एक ग्राम 4650 रुपये था। सितंबर में 60 रुपये घट कर 4590 रुपये हो गया था। वहीं 18 अक्टूबर से सोने का रेट प्रति एक ग्राम 100 रुपये बढ़ने पर 4750 रुपये हो गया है। 

chat bot
आपका साथी