शिवहर में अंगूठे का निशान लेकर फर्जी तरीके से पैसा निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

श‍िवहर में शात‍िरों के पास से दो लैपटॉप तीन मोबाइल सात एटीएम तीन पासबुक एक डीएल अपाचे बाइक एक बैंक चेक बुक और बैंक से संबंधित दस्तावेज जब्त आधार कार्ड बनाने गए लोगों से सीएसपी संचालकों द्वारा अंगूठे का निशान लेकर गलत तरीके से बैंक खाते से उड़ाए गए रुपये।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:30 PM (IST)
शिवहर में अंगूठे का निशान लेकर फर्जी तरीके से पैसा निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार
गिरफ्तार सीएसपी संचालकों के साथ प्रभारी एसपी हरकिशोर राय, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय व पिपराही थानाध्यक्ष अनिल कुमार। जागरण

शिवहर, जासं। प्रभारी एसपी हरकिशोर राय द्वारा गठित टीम ने सीतामढ़ी जिले के परसौनी और रून्नीसैदपुर में छापेमारी कर सीएसपी केंद्र की आड़ में अंगूठे का निशान लेकर लोगों के बैंक खाते से रुपयों की गलत तरीके से निकासी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन जालसाजों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। गिरफ्तार जालसाजों में परशुरामपुर में सीएसपी चलाने वाले परसौनी थाना के परशुरामपुर निवासी शत्रुध्न कुमार साह व रून्नीसैदपुर थाना के धनुषी निवासी मनोज कुमार तथा इसी थाने के प्रेमनगर निवासी श्याम कुमार शामिल है।

पुलिस ने इन जालसाजों के पास से दो लैपटॉप, तीन मोबाइल, सात एटीएम, तीन पासबुक, एक डीएल, अपाचे बाइक, एक बैंक चेक बुक और बैंक से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किया है। इसकी जानकारी गुरुवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रभारी एसपी हरकिशोर राय ने दी। एसपी ने बताया कि, सीएसपी की आड़ में आम जनता के अंगूठे का निशान लेकर फर्जी तरीके से बैंक खाता से पैसा उड़ाने वाला गिरोह इलाके में सक्रिय है। कभी पैसों की निकासी के लिए पहुंचे लोगों के अंगूठे का निशान लेकर लिंक फेल रहने की बात कहकर लोगों को लौटा दिया जाता था और बाद में अंगूठे के निशान के आधार पर संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते से रुपये ट्रांसफर करा लिया जाता था। इतना ही नहीं आधार कार्ड निर्माण कराने पहुंचे लोगों की मेहनत की कमाई पर भी डाका डाल दिया जाता था।

पिपराही थाने की कुअमा निवासी नीतू कुमारी व मोहनपुर के लालबाबू राय भी इसी जालसाजी के शिकार हुए थे। नीतू कुमारी द्वारा पिपराही थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। जिसमें शत्रुध्न कुमार साह और मनोज कुमार को आरोपित किया था। इसके आलोक में प्रभारी एसपी हरकिशोर राय ने एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय के नेतृत्व में एक टीम गठित किया था। टीम में पिपराही थानाध्यक्ष अनिल कुमार और टेक्नीकल सर्विलांस की टीम को शामिल किया गया था। इस टीम ने तय रणनीति के तहत परशुरामपुर में छापेमारी कर पहले लैपटाप और मोबाइल समेत अन्य सामग्री के साथ शत्रुध्न कुमार साह को दबोचा।

वहीं, बाद में रून्नीसैदपुर थाना के धनुषी में छापेमारी कर मनोज कुमार को लैपटाप, मोबाइल और अन्य कागजात के साथ गिरफ्तार किया। जांच के दौरान रून्नीसैदपुर थाना के प्रेमनगर निवासी श्याम कुमार का नाभ भी सामने आया। पुलिस ने अप्राथमिकी अभियुक्त बनाते हुए श्याम कुमार को भी दबोच लिया। प्रभारी एसपी ने बताया, पुलिस की टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इस पूरे मामले का उद्भेदन कर लिया है। वहीं, इस गिरोह की करतूतों का पर्दाफाश कर लिया है। मौके पर एसडीपीओ संजय कुमार पांडे, पिपराही थानाध्यक्ष अनिल कुमार व तकनीकी शाखा की टीम मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी