पूर्वी चंपारण में एप से मुफ्त डॉक्टरी सलाह, ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित

दो दोस्तों सॉफ्टवेयर इंजीनियर पूर्वी चंपारण के गौरव और मुजफ्फरपुर के शुभम श्रेयस ने बिगो हेल्थ एप बनाया है। इसकी शुरुआत अप्रैल 2020 में की। लोगों को मिल रहा लाभ। घर बैठे लगा रहे चिकित्सकों के पास नंबर।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:16 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:16 AM (IST)
पूर्वी चंपारण में एप से मुफ्त डॉक्टरी सलाह, ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित
बिगो हेल्थ एप बनाने वाले बाएं शुभम व दाएं गौरव। फोटो: जागरण

पू. चंपारण, [शशिभूषण कुमार]। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर करने और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आप घर बैठे चिकित्सकों से मुफ्त परामर्श का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर पूर्वी चंपारण के गौरव और मुजफ्फरपुर के शुभम श्रेयस ने बिगो हेल्थ एप बनाया है। इसकी शुरुआत अप्रैल 2020 में की। अब तक हजारों मरीजों को लाभ मिला है। एप में अमेरिका के इंटरनल मेडिसिन डॉ. तन्नू के साथ दिल्ली, पटना, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और सिवान आदि के विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक जुड़े हैं। गौरव और शुभम ने कहा कि ग्रामीण भारत की स्वास्थ सुविधा को तकनीक से जोड़कर बेहतर बनाना मकसद है। आज भी सबके पास स्मार्ट फोन नहीं है।ऐसे लोग एप पर लिखे नंबर या हेल्पलाइन 8448569131 पर कॉल कर जुड़ सकते हैं। 

ढाई सौ से अधिक चिकित्सक

एप से बिहार के ढाई सौ से अधिक चिकित्सक जुड़े हैं। बीते वर्ष आठ सौ से अधिक संक्रमितों को बिना शुल्क जोड़ा गया। दूसरी लहर में एक हजार संक्रमितों को मुफ्त परामर्श देकर ठीक किया गया है।

इस तरह लें परामर्श

गूगल प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करें। फिर कंसल्ट ऑनलाइन में जाएं। वहां डिपार्टमेंट की लिस्ट में सबसे ऊपर कोविड-19 दिखेगा, उस पर क्लिक करें। कोरोना हेल्पलाइन में डिटेल्स भरें। आधे घंटे में एप पर कॉल आएगा। दूसरी लहर में तीन सौ से ज्यादा मरीज मुफ्त परामर्श ले चुके हैं।

एप बनाने में 20-25 हजार खर्च

शुभम श्रेयस ने कहा कि नोएडा में गौरव से मुलाकात हुई। वर्ष 2019 में बीटेक किया। गांवों का भ्रमण कर तीन हजार लोगों और दो सौ से अधिक चिकित्सकों से मिले। फिर एप पर काम शुरू किया। एप बनाने में 20 से 25 हजार रुपये लगे। इसे पॉकेटमनी से पूरा किया। दस हजार से ज्यादा मरीज घर बैठे नंबर लगा चुके हैं।

इन्होंने लिए लाभ

मुजफ्फरपुर की सोनम कुमारी, चकिया के ओमप्रकाश गुप्ता, मोतिहारी के रितेश रंजन, बेतिया की दीक्षा कुमारी ने कहा कि घर बैठे नंबर लगाकर दिखाया। इमरजेंसी में ऑनलाइन सलाह मिलती है। संक्रमित नोएडा के दिव्यांश, सिक्किम के आबिद हुसैन, पटना के मुकेश, कुमोद, श्रेयस आदि मुफ्त सलाह से ठीक हुए। मोतिहारी के डॉ. उदय नारायण ङ्क्षसह ने कहा कि कोरोना काल में एप की जरूरत बढ़ गई है।  

chat bot
आपका साथी