कॉमन सर्विस सेंटर पर पहली मार्च से बनेगा निशुल्क आयुष्मान कार्ड

नेशनल हेल्थ ऑथीरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच 18 ़फरवरी 2021 को एमओयू पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब बिहार सहित देश के 10 राज्यों में आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जा सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:13 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:13 AM (IST)
कॉमन सर्विस सेंटर पर पहली मार्च से  बनेगा निशुल्क आयुष्मान कार्ड
कॉमन सर्विस सेंटर पर पहली मार्च से बनेगा निशुल्क आयुष्मान कार्ड

मुजफ्फरपुर : नेशनल हेल्थ ऑथीरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच 18 ़फरवरी, 2021 को एमओयू पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब बिहार सहित देश के 10 राज्यों में आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जा सकेगा। यह सुविधा पहली मार्च से प्रारंभ होगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभुकों को पीवीसी (पोलिविनाइल क्लोराइड) आयुष्मान कार्ड निशुल्क दिए जाएंगे। इसको लेकर यह प्रक्रिया पहले चरण में 10 राज्यों व संघ शासित प्रदेशों में शुरू की जा रही है. जिसमें बिहार सहित मणिपुर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नागालैंड, चंडीगढ़, पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश आदि शामिल हैं। अन्य प्रदेशों में भी निशुल्क पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। सीएससी पर नहीं देने होंगे 30 रुपये शुल्क

नेशनल हेल्थ ऑथीरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर-ई गर्वेंनेंस द्वारा आपसी सहमति के बाद हुए करार के बाद लाभुकों के लिए पीवीसी आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जाना है। पूर्व में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपये का शुल्क देना पड़ता था। आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध किये गये अस्पतालों में इलाज के लिए बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड को अब बिना किसी शुल्क के जेनेरेट किया जाना है। लाभुकों को मिलेगा पीवीसी प्रिट किया कार्ड

इस नई व्यवस्था के तहत आयुष्मान भारत के लाभुकों को पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जाएगा। इसके बाद एक पीवीसी प्रिट किया हुआ कार्ड दिया जाएगा। पीवीसी आयुष्मान कार्ड किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने व इलाज आदि के लिए आयुष्मान कार्ड आवश्यक रूप से हो ऐसा नहीं है, बल्कि यह लाभुकों को चिन्हित करने की प्रक्रिया है। साथ ही इसकी मदद से स्वास्थ्य सेवाओं के मुहैया कराने में होने वाली गड़बड़िया व धोखेबाजी को रोकना है।

chat bot
आपका साथी