भवन का नक्शा पास करेगी चार सदस्यीय टीम, रिपोर्ट के आधार पर नगर आयुक्त देंगे स्वीकृति

नगर आयुक्त ने दिया प्राप्त आवेदनों को एक सप्ताह मे निष्पादित करने का आदेश। नक्शा बिल्डिंग बायलॉज 2014 के अनुसार है या नहीं जांच करेगी गठित टीम।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 02:58 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 02:58 PM (IST)
भवन का नक्शा पास करेगी चार सदस्यीय टीम, रिपोर्ट के आधार पर नगर आयुक्त देंगे स्वीकृति
भवन का नक्शा पास करेगी चार सदस्यीय टीम, रिपोर्ट के आधार पर नगर आयुक्त देंगे स्वीकृति

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। नगर निगम क्षेत्र में बनने वाले भवनों का नक्शा स्वीकृत करने के लिए टीम का गठन कर दिया गया है। इसके लिए कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है। यही टीम भवन का नक्शा पास करेगी। नक्शा पास करने की प्रक्रिया सात दिनों के अंदर निपटाने का काम किया जाएगा। नगर आयुक्त संजय दूबे ने नक्शा पास कराने के लिए प्राप्त आवेदनों के निष्पादन को चार सदस्यीय टीम का फिर से गठन किया है।

   टीम में कार्यपालक अभियंता के अलावा सहायक अभियंता नंद किशोर ओझा, कनीय अभियंता राजकुमार पासवान एवं प्राक्कलक विजय कुमार सिंह शामिल है। नगर आयुक्त ने अपने आदेश में कहा है कि कमेटी प्राप्त नक्शा बिल्डिंग बायलॉज के अनुसार बनी है या नहीं जांच कर नगर आयुक्त को रिपोर्ट देगी। टीम का रिपोर्ट आने के बाद ही नगर आयुक्त नक्शा को स्वीकृति देंगे। कमेटी न सिर्फ आवासीय भवन बल्कि व्यवसायिक एवं औद्योगिक भवनों तथा मॉल-मार्केट के नक्शों की जांच भी करेगी।

समस्याओं को एकजुट होकर उठाएंगे पार्षद

वार्ड पार्षद अब एकजुट होकर वार्ड एवं शहर की समस्याओं को उठाएंगे। निगम प्रशासन की कथित मनमानी का विरोध करेंगे। नगर आयुक्त द्वारा विभागीय एवं कोटेशन पर आगे से कार्य नहीं कराए जाने के निर्देश बाद उत्पन्न हालात पर चर्चा के लिए अधिकतर वार्ड पार्षदों ने बैठक की। निगम कार्यालय सभागार में बैठक में महापौर सुरेश कुमार एवं उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला भी शामिल हुए। बैठक में विकास के किसी के एजेंडे पर चर्चा नहीं हुई लेकिन नगर आयुक्त पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए एकजुटता का परिचय जरूर दिया।

   निगम प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल जरूर उठाएं। महापौर ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद निगम में चल रही मनमानी को सख्ती से रोका जाएगा। उपमहापौर ने कहा कि पार्षद एकजुट होकर अपनी बातों को रखेंगे। बैठक में पार्षदों ने अपनी-अपनी परेशानियों से अवगत कराया। आगे मिलकर उठाने पर सहमत हुए।

chat bot
आपका साथी