खोजने से भी नहीं मिलता फुटपाथ, पैदल चलना दुश्वार

शहर के व्यस्ततम मार्गो में से एक कंपनी बाग रोड में खोजने से भी फुटपाथ नहीं मिलता।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:39 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:39 AM (IST)
खोजने से भी नहीं मिलता फुटपाथ, पैदल चलना दुश्वार
खोजने से भी नहीं मिलता फुटपाथ, पैदल चलना दुश्वार

मुजफ्फरपुर : शहर के व्यस्ततम मार्गो में से एक कंपनी बाग रोड में खोजने से भी फुटपाथ नहीं मिलता। मिले भी तो कैसे मिले, फुटपाथ दुकान में तब्दील हो गया है। कहीं टीन बक्सा वाले दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है तो कहीं चाय-पान व नाश्ता की दुकानें खुली हैं। टीन बक्सा दुकान के कारीगर सड़क पर ही बक्सा बनाते है। सड़क किनारे के एक बड़े हिस्से को इन दुकानदारों ने अपने कब्जे मे ले रखा। इससे पैदल चलने वालों को वाहनों की रफ्तार के बीच से होकर आगे बढ़ना पड़ता है।

कंपनी बाग रोड कई मायने में महत्वपूर्ण है। इस रोड में सदर अस्पताल स्थित है, जहां जिले के दूर-दराज से मरीज और उनके स्वजन आते हैं। सदर अस्पताल का प्रवेश द्वार तक अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। अस्पताल आने-जाने वाले मरीजों व उनके साथ आए स्वजनों को पैदल अस्पताल तक जाने में परेशानी होती है। इसी सड़क से स्टेशन आने वाले लोगों को समाहरणालय और पुलिस कप्तान के कार्यालय पैदल आना-जाना पड़ता है। वहीं सेल टैक्स कार्यालय भी इस मार्ग में है। यहां भी बड़ी संख्या में लोग पैदल आते-जाते हैं। उनको भी फुटपाथ की जगह बीच सड़क से आना-जाना होता है। इसके अलावा इस मार्ग में बैंक एवं अन्य कार्यालय भी हैं। यही नहीं शहर के उत्तरी व पूर्वी भाग से स्टेशन जाने वाले यात्री भी इसी मार्ग से होकर जाते है। इससे इस मार्ग में पैदल चलने वालों के साथ-साथ वाहन चलाने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कंपनी बाग सड़क की चौड़ाई कम नहीं है, लेकिन इसके दोनों तरफ सड़क पर अस्थायी दुकान खोल दिए गए हैं। इससे सड़क की चौड़ाई आधी रह गई है। इससे मार्ग में हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। इसका किराया नगर निगम को जाता है। इसलिए निगम ने फुटपाथ को खाली कराने के बारे में कभी नहीं सोचा।

------------------------

कंपनी बाग रोड में सदर अस्पताल होने से शहर व बाहर के लोग इलाज के लिए आते हैं। यहां फुटपाथ को दुकान बना देने से मरीजों को परेशानी होती है। निगम व जिला प्रशासन व पुलिस का इस ओर ध्यान नहीं दिया।

मनोज कुमार सिंह, चंद्रलोक चौक कंपनी बाग रोड में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इस मार्ग से बड़ी संख्या में पैदल लोग आते-जाते हैं। उनको चलने के लिए जगह नहीं मिलती। कारण, सड़क पर दोनों तरफ फुटपाथ को दुकान में तब्दील कर दिया गया है।

मो. नौशाद, माड़ीपुर

chat bot
आपका साथी