West Champaran: कैलाशनगर में 100 घरों में घुसा बाढ़ का पानी, लोग भयभीत

कैलाशनगर मोहल्ला वार्ड संख्या चार छह सात और आठ का प्रतिनिधित्व करता है। इन वार्डों में करीब 20 हजार लोग निवास करते हैं। नाली नहीं होने के कारण यहां से जल निकासी संभव नहीं हो पाती।गंडक के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी मोहल्ले जलमग्न

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:17 PM (IST)
West Champaran: कैलाशनगर में 100 घरों में घुसा बाढ़ का पानी, लोग भयभीत
पश्‍च‍िम चंपारण में लगातार बार‍िश की वजह से लोगों की बढ़ी परेशानी। जागरण

पश्चिम चंपारण, जासं। बगहा में जैसे जैसे वक्त बीतता जा रहा, नगर के कैलाशनगर मोहल्ले में रहने वाले सैकड़ों परिवारों की धड़कन बढ़ती जा रही। नेपाल में जारी भारी बारिश के बीच गंडक के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। इस बीच गंडक नदी का पानी नगर के वार्ड संख्या चार में सीधे प्रवेश कर रहा है। बुधवार को धीरे-धीरे पानी बढ़ता जा रहा था। बता दें कि कैलाशनगर मोहल्ला वार्ड संख्या चार, छह, सात और आठ का प्रतिनिधित्व करता है। इन वार्डों में करीब 20 हजार लोग निवास करते हैं।

नाली नहीं होने के कारण यहां से जल निकासी संभव नहीं हो पाती। विमल बाबू खेल मैदान के ठीक पश्चिम गोला घाट के सटे गंडक नदी और मोहल्ले के बीच का फर्क मिट जाने से लोगों के समक्ष भोजन-पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। वार्ड संख्या चार के पार्षद जितेंद्र कुमार, छह के पार्षद प्रतिनिधि रंजीत राज व सात के पार्षद प्रतिनिधि नागेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि हर साल बरसात में नदी का पानी मोहल्लों में प्रवेश कर जाता है। हालांकि दशकों बाद जून के तीसरे हफ्ते में यह स्थिति उत्पन्न हुई है।

घरों में पानी भर जाने के कारण लोगों का चूल्हा ठंडा पड़ा हुआ है। अपने स्तर से सूखा राशन की व्यवस्था कर लोग गुजर बसर कर रहे हैं। बुधवार को नदी का पानी मोहल्ले में प्रवेश करने की सूचना पर प्रभारी सीआई जय प्रकाश प्रकाश ने मौके पर पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। कहा कि पीड़ित परिवारों को सरकारी सहायता मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि बुधवार की संध्या पहर गंडक बराज से नदी में 4.12 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। ऐसे में फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

chat bot
आपका साथी