मुजफ्फरपुर शहर के वार्डों में घूमेंगी पांच टीका एक्सप्रेस, बनाई गईं 16 टीमें

सिविल सर्जन ने बताया कि एक भी व्यक्ति कोरोना टीका लेने से वंचित नहीं रह जाए इसी उद्देश्य से सभी वार्डों में पांच टीका एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया। शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में 45 प्लस के लोगों को टीका देने का निर्देश दिया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 11:47 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 11:47 AM (IST)
मुजफ्फरपुर शहर के वार्डों में घूमेंगी पांच टीका एक्सप्रेस, बनाई गईं 16 टीमें
ग्रामीण इलाकों में भी 25 टीका एक्सप्रेस रवाना की गई हैैं।

मुजफ्फरपुर, जासं। शहरी क्षेत्र में 45 साल से अधिक उम्र वालों को कोरोना का टीका देने के लिए पांच टीका एक्सप्रेस सभी वार्डों में घूमेंगी। इसके लिए 16 टीमों का गठन किया गया है। हालांकि अभी इसके लिए तिथि निर्धारित नहीं की गई है। टीमों का गठन कर लिया गया है। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने बताया कि एक भी व्यक्ति कोरोना टीका लेने से वंचित नहीं रह जाए इसी उद्देश्य से शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में पांच टीका एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया है। मुख्यालय से भी शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में 45 प्लस के लोगों को टीका देने का निर्देश दिया गया है। इसी आलोक में उपरोक्त निर्णय लिया गया है। एक-दो दिन में तिथि की घोषणा कर टीका एक्सप्रेस को रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में भी 25 टीका एक्सप्रेस रवाना की गई हैैं। हालांकि वहां जागरूकता की कमी है। इसको लेकर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। सभी पीएचसी प्रभारी और आंगनबाड़ी सेविका इसकी प्लाङ्क्षनग तैयार कर रही हैं। तिथिवार आंगनबाड़ी केंद्रों पर ग्रामीण इलाकों में टीका एक्सप्रेस जाकर 45 प्लस के सभी लोगों को कोरोना का टीका देने का काम करेंगी।

अब आरटीपीसीआर मोबाइल वैन से कोरोना जांच, छह घंटे में ही लें रिपोर्ट

मुजफ्फरपुर : एसकेएमसीएच समेत उत्तर बिहार के पांच मेडिकल कॉलेजों को एक-एक आरटीपीसीआर मोबाइल वैन मिली है। बुधवार को यह वैन एसकेएमसीएच पहुंच गई। अब कोरोना वायरस की जांच के बाद रिपोर्ट के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आरटीपीसीआर मोबाइल वैन सीएस के बताए स्थानों पर जाकर ऑनस्पॉट सैंपल लेकर जांच करेगी। जांच के बाद अधिकतम छह घंटे में रिपोर्ट भी मिल जाएगी। प्रतिदिन एक हजार नमूनों की जांच का लक्ष्य रखा गया है। एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ.विकास कुमार ने बताया कि इस अत्याधुनिक मोबाइल वैन से काफी राहत मिलेगी। वहीं, कुछ घंटों में ही रिपोर्ट भी मिल जाएगी। इससे पॉजिटिव मरीजों की ट्रेङ्क्षसग और इलाज शुरू करने में काफी सहूलियत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसकी क्षमता प्रतिदिन तीन हजार नमूनों की जांच करने की है।  

chat bot
आपका साथी