Corona Vaccine : दरभंगा में कोविड टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी को, 20 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का रजिस्ट्रेशन

Darbhanga Corona Vaccine Update जिले में कोल्ड चेन तैयार 40 लाख लोगों के लिए दवा का डोज रखने की है क्षमता अन्य तैयारियों भी पूरी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया पत्र 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम का होगा विधिवत उद्घाटन।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 03:57 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 03:57 PM (IST)
Corona Vaccine : दरभंगा में कोविड टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी को, 20 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का रजिस्ट्रेशन
दरभंगा में कोविड टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी को

दरभंगा, जागरण संवाददाता। देशभर में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें सबसे पहले हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जाएगा। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी इस संबंध में पत्र भेजकर विधिवत उद्घाटन की तैयारी करने को कहा गया है। पहले चरण के टीकाकरण के लिए अब तक जिले में करीब 20 हजार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इनमें जिले के आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित डीएमसीएच शामिल है। जिलास्तर पर टीकाकरण की सफलता को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। हालांकि, अभी तक दवाओं की खेप नहीं पहुंची है।

 उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो से तीन दिनों के अंदर दवाओं की खेप जिले को उपलब्ध करा दी जाएगी। टीकाकरण के दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों और नगर निगम कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। जबकि, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने की योजना है। जिले को पहले चरण में दवाओं की कितनी डोज मिलेगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन, उम्मीद जताई जा रही है कि रजिस्ट्रेशन के मुताबिक, दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। पहले चरण में बाकी बचे हेल्थवर्कस को दवाओं की अगली खेप उपलब्ध होने के बाद टीका लगाया जाएगा।

 इधर, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। जिला स्वास्थ्य प्रबंधक विशाल कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। लगभग सरकारी अस्पतालों के कर्मियों का निबंधन कार्य पूरा हो चुका है। बचे हुए निजी अस्पताल और नर्सिंग होम अपने चिकित्सकों और कर्मियों का ब्योरा जिला स्वास्थ्य समिति में जमा करा रहे है। यहां से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

जिले में 40 लाख डोज रखने की है क्षमता

कोरोना वैक्सीन की खुराक रखने के लिए जिले के विभिन्न अस्पतालों में कोल्ड चैन की पुख्ता व्यवस्था है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा दरभंगा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में दवाएं रखने की पुख्ता व्यवस्था की गई है। बड़े-बड़े फ्रीजरों में दवाओं की डोज रखी जाएगी। जिला स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि जिले में 40 लाख डोज दवा रखने की क्षमता है। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।कोरोना से मुक्ति की जगी उम्मीद

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरु होने की खबर से आम लोगों में खुशी है। लोगों की मानें तो वैक्सीन के इजाद से लोगों को कोरोना से मुक्ति मिलेगी। कादिराबाद निवासी रोहन ङ्क्षसह, ङ्क्षप्रस ठाकुर आदि ने बताया कि वैक्सीन के आ जाने से कोरोना के प्रति लोगों के मन में जो डर समाया था, वह थोड़ा सा कम हो गया है।  

इस बारे में दरभंगा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा क‍ि ज‍िले में कोविड टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। टीकाकरण को लेकर जिला स्तर पर कोषांग गठित कर दिया गया है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। कोल्ड चेन की पुख्ता व्यवस्था है। 

chat bot
आपका साथी