प्रवेशोत्सव अभियान के पहले दिन 1578 बच्चे हुए नामांकित

जिले में बुधवार को प्रवेशोत्सव अभियान के पहला दिन नौ दिव्यांग सहित 1578 बच्चों का नामांकन विभिन्न स्कूलों की कक्षाओं में कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 04:27 AM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 04:27 AM (IST)
प्रवेशोत्सव अभियान के पहले दिन 1578 बच्चे हुए नामांकित
प्रवेशोत्सव अभियान के पहले दिन 1578 बच्चे हुए नामांकित

मुजफ्फरपुर : जिले में बुधवार को प्रवेशोत्सव अभियान के पहला दिन नौ दिव्यांग सहित 1578 बच्चों का नामांकन विभिन्न स्कूलों की कक्षाओं में कराया गया। सर्व शिक्षा अभियान के नसीरुद्दीन ने कहा कि कांटी और मोतीपुर क्षेत्र के स्कूलों में कितने बच्चे नामांकित किए, इसका आंकड़ा नहीं मिल सका। सभी स्कूलों में नामांकन के लिए पोषक क्षेत्र के लोग अपने बच्चों के साथ शाम तक एडमिशन के लिए पहुंचे रहे। बुधवार को केवल 708 स्कूलों का ही आंकड़ा मिल सका। इसमें कक्षा छह के 194, नौवीं में 26, कक्षा दो से आठ तक 417 बच्चों का नामांकन किया गया। कई ऐसे स्कूल हैं, जहां की व्यवस्था देखकर उम्मीद से काफी अधिक बच्चे नामांकन के लिए पहुंचे, लेकिन उनके पास कक्षा ही कम पड़ रही है। मजबूरन हेडमास्टर को वापस करना पड़ सकता है। कई ऐसे स्कूल हैं, जहां गंदगी है, बच्चों के स्वजन झांकने तक नहीं गए।

हरिहर नारायण कन्या विद्यालय रहा आकर्षण का केंद्र

रमना स्थित हरिहर नारायण कन्या मध्य विद्यालय प्रवेशोत्सव अभियान का केंद्र रहा। उक्त विद्यालय की हेडमास्टर अर्चना कुमारी पूरे विद्यालय परिसर को बैलून, गुलदस्ता एवं पौधे लगाकर आकर्षक तरीके से सजाई थी। शाम तक उत्सवी गाने बजते रहे। उत्सुकतावश अभिभावक नामांकन के लिए बच्चों को लेकर पहुंचे। नगर बीईओ तारा कुमारी ने फीता काट कर प्रवेशोत्सव अभियान की शुरुआत की। इसके बाद वे अन्य विद्यालय में गए। जहां के हेडमास्टर की इच्छा शक्ति कम थी, वहां ऐसा कोई उत्सवी माहौल नजर नहीं आया। डीपीओ एसएसए अमरेंद्र पांडेय ने कहा कि काम नहीं करने वाले हेडमास्टर को शीघ्र बदला जाएगा।

chat bot
आपका साथी