निर्देश के 20 दिन बाद भी डिग्री की फीस नहीं हुई कम

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से डिग्री के आवेदन के लिए फीस कम करने का पत्र चार सितंबर को जारी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 02:28 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 02:28 AM (IST)
निर्देश के 20 दिन बाद भी डिग्री की फीस नहीं हुई कम
निर्देश के 20 दिन बाद भी डिग्री की फीस नहीं हुई कम

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से डिग्री के आवेदन के लिए फीस कम करने का पत्र चार सितंबर को जारी किया गया। इसमें कहा गया कि विवि की ओर से दी जाने वाली डिग्री के लिए पांच सौ की जगह चार सौ ही शुल्क लिया जाएगा, लेकिन इस पत्र के जारी होने के 20 दिन बाद भी छात्रों से पांच सौ रुपये शुल्क लिया जा रहा है। छात्रों ने इसको लेकर नाराजगी व्यक्त की है। छात्र रोहित ने कहा कि चार सितंबर को पत्र जारी हुआ। जब 20 सितंबर को आवेदन किया तो 500 रुपये शुल्क देना पड़ा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विवि संयोजक केशरीनंदन शर्मा ने कहा कि सीनेट की बैठक में उन्होंने छात्र हित में फीस कम करने को लेकर आंदोलन किया था। इसके बाद कुलपति की ओर से फीस में कमी करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन कई महीने तक यह ठंडे बस्ते में रहा। फिर से जब कुलपति याद दिलाया गया तो पत्र जारी हो गया पर अबतक फीस कम नहीं किया गया। यह छात्रों के साथ छल किया जा रहा है। डिग्री के लिए जब सुविधा दुरुस्त नहीं किया गया तो अधिक शुल्क लेना गलत है।

------------------

कुलपति बोले- विवि ने राजभवन को भेजा फीस कम करने का अनुरोध : विवि के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि डिग्री के शुल्क में कमी करने के प्रस्ताव को विवि के विभिन्न निकायों से पास कर दिया है। पोर्टल पर फीस का निर्धारण राजभवन की ओर से किया जाता है। राजभवन की ओर से शीघ्र ही फीस कम करने के अनुरोध पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। छात्रों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए निरंतर प्रयास हो रहा है।

---------------------

डाक से डिग्री भेजने के नाम पर लिया जा रहा दो सौ रुपये अधिक शुल्क, नहीं मिल रही सुविधा :

विवि की ओर से वर्तमान में स्वयं से डिग्री प्राप्त करने के लिए 500 और डाक से डिग्री भेजने पर 700 रुपये शुल्क छात्र-छात्राओं से लिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं ने आरोप लगाया कि विवि की ओर से तिथि भी मांगा गया कि उन्हें डिग्री कब चाहिए। इसके बदले अतिरिक्त शुल्क भी लिया गया, लेकिन विवि की ओर से डिग्री नहीं भेजी गई। कालेज में जाने पर भी कुछ पता नहीं चला। वैशाली महिला कालेज की छात्रा प्रिया सिंह ने कहा कि 15 जुलाई से पहले ही पोस्ट से डिग्री मंगाने के विकल्प को चुनकर आवेदन दिया था, लेकिन अबतक डिग्री का कोई पता नहीं चल सका। एलएनटी कालेज के सुमन सौरभ, एसएनएस कालेज के जगत राज ने भी डिग्री के नाम पर खिलवाड़ करने की शिकायत की।

---------------

बयान :

डाक से डिग्री भेजे जाने के लिए सही पता का होना जरूरी है। कई छात्रों की ओर से पूरा पता नहीं दिया गया था। इस कारण डिग्री भेजी गई पर वापस लौट गई। ऐसे में डिग्री गुम न हो जाए इस कारण यह प्रक्रिया फिलहाल कार्य नहीं कर रही है। शीघ्र ही इसे दुरुस्त करने की पहल की जा रही है।

- डा.संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक, बीआरए बिहार विवि

chat bot
आपका साथी