मुजफ्फरपुर के एमडीडीएम कॉलेज में शीघ्र शुरू होगी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स

क्रिएटिविटी के साथ अच्छी कम्युनिकेशन स्किल वाली छात्राओं के लिए फैशन जगत में सुनहरा मौका, घर के पास ही कम फीस में ये सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:37 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:37 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के एमडीडीएम कॉलेज में शीघ्र शुरू होगी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स
मुजफ्फरपुर के एमडीडीएम कॉलेज में शीघ्र शुरू होगी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स

मुजफ्फरपुर ( जेएनएन) । शहर के एमडीडीएम कॉलेज में अब फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई शीघ्र शुरू होगी। यह एडऑन कोर्स है, जिसमें ऑनर्स पेपर के साथ-साथ छात्राएं तीन वर्ष में यह डिग्री भी हासिल कर सकेंगी। मधुबनी पेंटिंग व ब्यूटीशियन केयर कोर्स में छह महीने के सर्टिफिकेट कोर्स की भी मंजूरी मिल गई है। उत्तर बिहार में लड़कियों के ही एक अन्य कॉलेज एमएसकेबी के बाद एमडीडीएम में इन कोर्सों की पढ़ाई का रास्ता साफ हो गया है। इसका सीधा लाभ वैसी छात्राओं को होगा जो अपनी कमजोर आर्थिक हालत के कारण इस कोर्स से वंचित रह जाती हैं।

   वो लड़कियां जो पटना, दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, मोहाली जाकर ये कोर्स नहीं कर पातीं, अब उन्हें घर के पास ही कम फीस में ये सुविधा मिलेगी। ये एडऑन कोर्स है और इसके लिए राज्य सरकार या राजभवन से अनुमति की जरूरत नहीं पड़ती। ये पढ़ाई के साथ-साथ चलने वाला एडऑन कोर्स है। फैशन डिजाइनिंग ऑनर्स पेपर के साथ-साथ चलने वाला तीन साल का पूरा कोर्स है। जो 12वीं कर गईं हैं वो ग्रेजुएशन के साथ-साथ फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकती हैं। मधुबनी पेंटिंग व ब्यूटिशियन कोर्स इंटरमीडिएट में पढऩे वाली छात्राओं के लिए भी है। ये क्रिएटिविटी के साथ अच्छी कम्युनिकेशन स्किल वाली छात्राएं फैशन जगत से रूबरू होकर अच्छा कर सकेंगी।

छात्राओं में खुशी

एमडीडीएम छात्र संघ की कोषाध्यक्ष अंकिता चौधरी ये कोर्सेस चालू होने की सूचना से काफी खुश हैं। कहा कि जो लड़कियां अतिरिक्त गतिविधि में रूच‍ि रखती है उनके लिए ये बहुत अच्छा मौका है। इन कोर्सेस में खुद को आगे बढ़ा सकती हैं। बीए फाइनल ईयर अंग्रेजी की छात्रा अदिती आकांक्षा व नंदिनी जायसवाल को ब्यूटिशियन कोर्स पसंद हैं, वहीं सोनम श्री को फैशन डिजाइनिंग तो श्वेता को पेंटिंग बहुत अच्छी लगती है। ये लड़कियां भी कोर्स चालू होने की सूचना से प्रसन्न हैं।

लड़कियाें को मिलेगा प्लेटफॉर्म

अंकिता चौधरी ने कहा कि ये कोर्स लाना ही बहुत बड़ी बात है। जो लड़कियां बाहर जाकर ये कोर्स कर सकने में सक्षम नहीं थीं, उनके लिए ये बहुत अच्छा मौका है कि उन्हें एक प्लेटफॉर्म मिल रहा है। बहुत सारी लड़कियां हैं, जो ये कोसेर्स करना चाहती हैं, अगर कॉलेज में ये सिखाया जा रहा है, तो कम पैसे में वो ज्यादा अच्छा कर सकती हैं। पेंटिंग में लड़कियों को आर्ट एंड क्राफ्ट में ज्यादा दिलचस्पी रहती है। एमडीडीएम कॉलेज की प्राचार्या डॉ. ममता रानी ने कहा कि 12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जिनका न इंजीनियरिंग में रूच‍ि होता है और न ही मेडिकल के क्षेत्र में। समस्या ऐसी लड़कियों की होती है कि आखिर वे क्या करें? ये ऑफ बीट कोर्सेस उनके कॅरियर के लिए रोजगारपरक व लाभदायक हैं। 

chat bot
आपका साथी