जलजमाव ने बढ़ाई परेशानी, किसान दाने-दाने को मोहताज

औराई प्रखंड अंतर्गत औराई दक्षिणी क्षेत्र के बागमती परियोजना बाध से दक्षिण सरहंचिया करहट्टी पटोरी हंसवारा आनंदपुर बोरबारा जीवसर असमानपुर समेत डेढ़ दर्जन से अधिक गाव के करीब 2000 एकड़ जमीन में जलजमाव है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 06:34 PM (IST)
जलजमाव ने बढ़ाई परेशानी, किसान दाने-दाने को मोहताज
जलजमाव ने बढ़ाई परेशानी, किसान दाने-दाने को मोहताज

मुजफ्फरपुर : औराई प्रखंड अंतर्गत औराई दक्षिणी क्षेत्र के बागमती परियोजना बाध से दक्षिण सरहंचिया ,करहट्टी, पटोरी, हंसवारा, आनंदपुर ,बोरबारा, जीवसर, असमानपुर समेत डेढ़ दर्जन से अधिक गाव के करीब 2000 एकड़ जमीन में जलजमाव है। इस बार हुई अत्यधिक बारिश के कारण शिवहर व सीतामढ़ी जिले से भी पानी औराई दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर गया जिसने बाढ़ का रूप धारण कर लिया। अबतक करीब डेढ़ दर्जन गाव से अधिक के निचले हिस्सों में बाढ़ का पानी लगा हुआ है। एक ओर जहां धान की फसल नष्ट हो गई है, वहीं रबी फसल भी होने की संभावना नहीं दिख रही है। सरहंचिया पंचायत के सरहंचिया, हंसवारा ,करहट्टी, पटोरी गाव का अधिकतर भूभाग बारिश के पानी के जलजमाव में डूबा हुआ है। किसान परेशान हैं। वहीं जलजमाव से मुक्ति के लिए कोई व्यवस्था प्रशासन व जनप्रतिनिधियों द्वारा नहीं की जा रही है।

स्लूस गेट बना रहता तो नहीं होता जलजमाव

बागमती परियोजना दक्षिणी बाध में अगर बेनीपुर से लेकर महेशवारा तक आधा दर्जन स्लूस गेट बना दिया गया जाता तो औराई दक्षिणी क्षेत्र के लोगों को जलजमाव का सामना नहीं करना पड़ता। सरहंचिया पंचायत की पूर्व सरपंच नीलम कुमारी ने जिलाधिकारी से बागमती परियोजना दक्षिणी बाध में स्लूस गेट बनवाने की माग की है। ताकि इन क्षेत्र के किसानों को जलजमाव से मुक्ति मिल सके। ग्रामीण अशोक मिश्रा, दिनेश कुमार ललन, दिग्विजय सिंह, विकास कुमार, बच्चन सिंह, कैलाश सहनी, बच्चाबाबू सहनी, पुकार सहनी, रघुनंदन मिश्रा, रविंद्र मिश्रा, सभापति मिश्र, राजकिशोर मिश्रा ने जिलाधिकारी से अविलंब जलनिकासी कराने की माग की है।

chat bot
आपका साथी